व्यापार में सहूलियत के मामले में भारत 130 वें स्थान पर पहुंचा, 12 स्थानों की लगाई छलांग

By: | Last Updated: Wednesday, 28 October 2015 2:50 AM

वाशिंगटन: व्यापार करने में सहूलियत के मामले में भारत 189 देशों में 130 वें स्थान पर आ गया है. भारत ने पिछले साल की तुलना में 12 स्थानों की छलांग लगाई है. यह बात वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट में कही गई है.

 

विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री और वरिष्ठ उपाध्यक्ष कौशिक बसु ने कहा, ‘भारत जैसे आकार वाली अर्थव्यवस्था के व्यापार में सहूलियत के मामले में 12 स्थानों की छलांग लगाना उल्लेखनीय उपलब्धि है.’ बसु ने कहा, ‘किसी भी बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए 12 रैंक का सुधार उल्लेखनीय उपलब्धि है.

 

विश्व में 142 वें स्थान से भारत 130 वें स्थान पर आ गया है. यह बहुत अच्छा संकेत है. जिस तरीके से भारत आगे बढ़ रहा है उसके बारे में यह अच्छा संकेत देता है.’ विश्व बैंक ने अपनी वाषिर्क रिपोर्ट ‘डूइंग बिजनेस 2016’ को जारी किया जिसमें सिंगापुर शीर्ष स्थान पर है. उसके बाद न्यूजीलैंड, डेनमार्क, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, ब्रिटेन और अमेरिका का स्थान आता है.

 

चीन को 84 वां स्थान और पाकिस्तान को 138 वां स्थान मिला है. पाकिस्तान पिछले साल 128 वें स्थान पर था. वहीं, चीन ने छह स्थानों का सुधार किया है. पिछली रिपोर्ट में वह 90 वें स्थान पर था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India Jumps 12 Spots in World Bank’s Ease of Doing Business List
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017