भारत ने ओमान के साथ नौसैन्य अभ्यास, पनडुब्बी और पी8आई विमान किया तैनात-India naval exercises with Oman, deployed submarine and P8I aircraft

भारत ने ओमान के साथ नौसैन्य अभ्यास, पनडुब्बी और पी8आई विमान किया तैनात

ओमान खाड़ी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण देश होने के साथ ही भारत का समुद्री पड़ोसी भी है. भारत और ओमान भौगोलिक, ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक रूप से जुड़े हैं.

By: | Updated: 21 Dec 2017 08:18 AM
India naval exercises with Oman, deployed submarine and P8I aircraft

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने ओमान की नौसेना के साथ द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास के लिए पहली बार एक पनडुब्बी और लंबी दूरी तक निगरानी करने वाले विमान पी 8 आई को तैनात किया.


अभ्यास का 11वां संस्करण ‘नसीम अल बह्र’ या ‘सी ब्रिज’ ओमान के तट पर 17 दिसंबर को हुआ. वर्ष 1993 के बाद से यह द्विवार्षिक अभ्यास होता रहा है. भारतीय नौसेना ने अभ्यास के लिए दो नौसैन्य जहाजों - आईएनएस त्रिखंड और आईएनएस तेग को भी तैनात किया.


ओमान खाड़ी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण देश होने के साथ ही भारत का समुद्री पड़ोसी भी है. भारत और ओमान भौगोलिक, ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक रूप से जुड़े हैं. साल 2015-16 में 3.86 बिलियन डॉलर से अधिक के द्विपक्षीय व्यापार के साथ ओमान, खाड़ी क्षेत्र में भारत का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है. दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध भी हैं जिसके तहत उच्चस्तरीय यात्राएं और संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित किए जाते हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: India naval exercises with Oman, deployed submarine and P8I aircraft
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बीजेपी से गठबंधन पर AIADMK का बड़ा एलान, रिश्ता कोई तोड़ नहीं सकता