भारत-पाकिस्तान के बीच अब सम्रग बातचीत शुरू होगी: सुषमा स्वराज

By: | Last Updated: Wednesday, 9 December 2015 2:47 PM
India, Pakistan to Restart Dialogue, Says Sushma Swaraj

इस्लामाबाद : विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री सरताज अजीज से मुलाकात के बाद कहा कि दोनों देश दोबारा द्विपक्षीय बातचीत शुरू करने को लेकर राजी हो गए हैं.

 

सुषमा ने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत का नया नाम सम्रग द्विपक्षीय बातचीत (comprehensive bilateral dialogue) होगा, अब से पहले इसे संयुक्त द्विपक्षीय बातचीत (composite bilateral dialogue) के नाम से जाना जाता था.
 

सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच दोबारा बातचीत शुरू करने को लेकर वो गुरुरवार को संसद में विस्तार से बयान देंगी. सुषमा ने कहा कि फिलहाल वो ज्यादा विस्तार से सारी जानकारी नहीं दे सकती क्योंकि इस बातचीत की जानकारी उन्होंने संसद बताने का वादा इस्लामाबाद आई हैं.

 

विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत की रुपरेखा क्या होगी, इसे इसे लेकर दोनों देशों के विदेश सचिव जल्द ही मुलाकात करेंगे.

 

दोनों देशों के बीच आंतकवाद पर भी बातचीत हुई. दोनों देशों ने इसकी निंदा की और इसके खात्मे के लिए एक-दूसरे की मदद करने का वादा किया.

 

सम्रग बातचीत के तहत दोनों देशों के बीच शांति और सुरक्षा,  confidence-building measure (CBM) यानी  विश्‍वास बहाली के उपायों, जम्मू-कश्मरी, सियाचीन और सर क्रिक अनेक द्वपक्षिय मुद्दों पर बातचीत होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India, Pakistan to Restart Dialogue, Says Sushma Swaraj
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017