भारत ने दोबारा जीता यूएन की अहम संस्था का चुनाव, पाक को मिला सिर्फ एक वोट

By: | Last Updated: Friday, 16 June 2017 6:40 PM
India re-elected to UN body on economic, social issues, Pakistan loses out

नई दिल्ली: भारत संयुक्त राष्ट्र में आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण से जुड़ी महत्वपूर्ण संस्था में लगातार दूसरी बार तीन साल के कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुआ है. संयुक्त राष्ट्र आर्थिक तथा सामाजिक परिषद (ECOSOC) का चुनाव भारत सहित कुल 18 देशों ने जीता है. भारत को एशिया प्रशांत श्रेणी में जापान के बाद सबसे ज्यादा 183 वोट मिले हैं. ECOSOC की 18 रिक्तियों को भरने के लिए कल मतदान हुआ था.

संयुक्त राष्ट में भारत के स्थाई प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया कि “और एक दिन, और एक चुनाव.. भारत ने फिर जीत दर्ज की. समर्थन के लिए धन्यवाद. सदस्यों देशों, भारत फिर से ECOSOC में चुना गया.”

गौरतलब है ECOSOC में भारत के निर्वाचन से एक दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय कानून की विशेषज्ञ नीरू चड्डा ने समुद्री कानून के अंतरराष्ट्रीय पंचाट का चुनाव जीता है. चड्डा को एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा 120 वोट मिले थे, और वह पहले ही दौर में चुनी गयी थीं.

भारत ECOSOC में दोबारा निर्वाचन का इच्छुक था क्योंकि उसका वर्तमान कार्यकाल इसी साल खत्म हो रहा है. पाकिस्तान का कार्यकाल भी इसी वर्ष समाप्त हो रहा है, लेकिन कल हुए चुनाव में उसे हार का सामना करना पड़ा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India re-elected to UN body on economic, social issues, Pakistan loses out
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017