स्मृति ईरानी के येल डिग्री विवाद पर इंडिया टुडे ग्रुप ने दी सफाई

By: | Last Updated: Thursday, 14 August 2014 9:22 AM

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा उनके येल युनिवर्सिटी के लीडरशिप प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाली ख़बर से जुड़े बयान को गलत तरीके से लिया गया है. इसपर सफाई देते हुए इंडिया टुडे ग्रुप ने उस इंटरव्यू का पूरा ट्रांसक्रिप्ट जारी किया है. आप स्मृति ईरानी से हुए पूरे बातचीत यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

 

अपने बयान में इंडिया टुडे ग्रुप ने इंटरव्यू की पूरी ट्रांसक्रिप्ट छापी है और कहा है कि इंडिया टुडे ग्रुप इस बात की पुष्टी करता है कि शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा था कि उनके पास येल युनिवर्सिटी की डिग्री है.

 

वहीं दूसरे सवाल के जवाब का हवाला देते हुए इंडिया टुडे ग्रुप ने कहा है कि डिग्री के उपर इरानी ने यह सफाई दी थी कि उन्होंने येल युनिवर्सिटी के लीडरशिप प्रोग्राम में हिस्सा लेकर यह डिग्री प्राप्त की है.

 

आपको बता दें कि इंडिया टुडे के वूमेन समिट 2014 में शनिवार को ईरानी ने कहा था, “मुझे लोग अनपढ़ कहते हैं. मेरे पास येल विश्वविद्यालय की एक डिग्री है जिसे मैं ला सकती हूं और दिखा सकती हूं कि किस तरह येल ने मेरी नेतृत्व क्षमता की सराहना की है.”

 

बाद में सफाई देते हुए स्मृति ईरानी ने ट्विटर पर लिखा, “दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक लीडरशिप कार्यक्रम में हिस्सेदारी और उसके प्रमाणपत्र पर मेरे बयान को फेरबदल कर पेश किया गया है.”

 

येल विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने इस बारे में  बताया कि मंत्री को जो कागज मिला है वह महज ‘प्रमाण पत्र’ है न कि शैक्षिक कार्यक्रम की ‘डिग्री’ है. अधिकारी ने यह पुष्टि की कि ईरानी 19 से 27 जून 2013 को आयोजित ‘इंडिया येल पार्लियामेंट्री लीडरशिप प्रोग्राम’ के सातवें संस्करण में प्रतिभागी थीं.

 

गौरतलब है कि 16 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के शीघ्र बाद ईरानी अपनी शैक्षणिक योग्यता को लेकर विवादों के घेरे में आ गयी थीं. दरअसल उन्होंने 2004 और 2014 के संसदीय चुनाव लड़ने के दौरान विरोधाभासी घोषणाएं की थीं जिससे यह विवाद पैदा हुआ.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India today group issues clarification over Irani degree issue
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017