इंडिया टीवी और न्यूज नेशन के सर्वे में बीजेपी बहुमत के करीब, 'आप' पीछे

By: | Last Updated: Wednesday, 4 February 2015 3:34 PM
INDIA TV  AND NEWS NATION Survay, BJP IS THE BIGGEST PARTY

नई दिल्ली: दिल्ली की लड़ाई अपने आखिरी दौर में है साथ ही सर्वे का सिलसिला भी अपने अंतिम चरण में है. इंडिया टीवी- सी वोटर और न्यूज़ नेशन के सर्वे में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान है.

 

जहां इंडिया टीवी- सी वोटर के सर्वे में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को छूने में कामयाब दिख रही है तो वहीं न्यूज़ नेशन के सर्वे में त्रिशंकु विधानसभा के साथ बीजेपी और आम आदमी पार्टी की सीटों में सिर्फ एक सीट का अंतर रहने का अनुमान है.

इंडिया टीवी- सी वोटर का सर्वे

 

इंडिया टीवी- सी वोटर का सर्वे बीजेपी के लिए राहत का पैग़ाम लेकर आया है. इंडिया टीवी- सी वोटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी बहुमत के जादुई आंकड़ा को हासिल कर लेगी. हालांकि, बीजेपी को आम आदमी पार्टी से कड़ी टक्कर मिलने का अनुमान है.

 

इंडिया टीवी- सी वोटर के मुताबिक आम आदमी पार्टी दूसरे स्थान पर रहेगी और 31 सीटें जीतने का अनुमान है. कांग्रेस महज़ दो सीटों पर सिमट जाएगी, जबकि अन्य के खाते में एक सीट जा सकती है.

 

न्यूज़ नेशन का सर्वे

 

दूसरी ओर न्यूज़ नेशन के सर्वे के मुताबिक बीजेपी और आम आदमी पार्टी में कांटे की टक्कर है. जहां बीजेपी के 31-35 से सीटें जीतने का अुमान है तो आम आदमी पार्टी के 30-34 सीटें जीतने की उम्मीद जताई गई है. कांग्रेस के खाते में 3-5 सीटें जा सकती हैं.

 ‘आप’ का सर्वे: ‘नतीजे कितने भी बुरे आए, पार्टी कम से कम 44 सीट जीत लेगी’

 

आपको बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी और 32 सीटें जीती थी, जबकि आम आदमी पार्टी दूसरे स्थान पर रहकर 28 सीटों पर कब्जा किया था. कांग्रेस की झोली में 8 सीटें गई थीं.

 

 

बाकी चैनलों और समाचारपत्रों के सर्वे का क्या है हाल

 

एबीपी न्यूज़-नीसलन ताजा सर्वे में आम आदमी पार्टी को 35 और बीजेपी को 29 और कांग्रेस को 6 सीटों का अनुमान है. सर्वे के मुताबिक आम आदमी पार्टी (आप) बीजेपी को पछाड़ते हुए दिल्ली में सरकार बनाने के बेहद करीब पहुंच सकती है.

 

‘आप’ के सर्वे पर मोदी का हमला

 

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स के सर्वे के मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. ET ने अपने सर्वे में आम आदमी पार्टी को 36 से 40 सीटें, बीजेपी को 28 से 32 सीटें मिलने का अनुमान बताया है. वहीं कांग्रेस को 2 से 4 सीटें मिल सकती है.

 

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के सर्वे में भी आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत का अनुमान है. HT के सर्वे में आप को 36 से 41 सीट, बीजेपी को 27 से 32 सीट मिलने का अनुमान, कांग्रेस को 2 से 7 सीट मिल सकती है.

 

मोदी बात मेक इन इंडिया की करते हैं, सूट इंग्लैड का पहनते हैं: राहुल

 

इंडिया टुडे ग्रुप और सिसेरो के ‘फाइनल’ ओपिनियन पोल के मुताबिक अरविंद केजरीवाल की पार्टी 38 से 46 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत ले सकती है. बीजेपी महज 19 से 25 सीटों पर सिमट सकती है. कांग्रेस को तीन से सात सीटें मिलने की उम्मीद है.

 

आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर EVM से छेड़छाड़ का लगाया आरोप, आज चुनाव आयुक्त से मिलेंगे केजरीवाल 

 

वहीं द वीक ने अपने सर्वे में  बीजेपी को 36 सीटें, आम आदमी पार्टी को 29 सीटें और कांग्रेस को चार सीटे दीं है.

 

 

क्या है औसत?

अब अगर कई संस्थाओं द्वारा किए गए इन सभी सर्वे का औसत निकाले तो पता चलता है कि आम आदमी पार्टी इस विधानसभा चुनाव में बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाने जा रही है. औसत निकालने के बाद आम आदमी पार्टी को 36 सीटें, बीजेपी को 30 सीटें और कांग्रेस को चार सीटें मिलेंगी.

 

वहीं वोट प्रतिशत के औसत की बात करें तो आम आदमी पार्टी को 41 फीसदी, बीजेपी को 38 फीसदी और कांग्रेस 13.5 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

पढ़ें

दिल्ली में बहुमत के साथ सरकार बनाएगी आम आदमी पार्टी: सर्वे

‘आप’ और कांग्रेस का दावा- वोटरों को लुभाने के लिए बीजेपी सरकार ने कम की पेट्रोल, डीजल की कीमतें

आम आदमी पार्टी को मिल सकता है पूर्ण बहुमत: सर्वे

अगर हमने हवाला से पैसा लिया है तो मुझे गिरफ्तार किया जाए: केजरीवाल 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDIA TV AND NEWS NATION Survay, BJP IS THE BIGGEST PARTY
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP election INDIA TV NEWS NATION Survay
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017