दुनिया में भ्रष्टाचार वाले देशों की लिस्ट में भारत की स्थिति सुधरी, 94वें नंबर से 85वें नंबर पर पहुंचा

By: | Last Updated: Wednesday, 3 December 2014 1:08 PM

नयी दिल्ली: भारत ने इस साल भ्रष्टाचार के निपटारे में कुछ तेजी दिखायी है जिसकी बदौलत 175 देशों के बीच उसका स्थान पिछले साल के 94वें से सुधर कर 85वें पर आया है.

 

भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया (टीआईआई) ने आज बताया कि डेनमार्क 92 अंक हासिल कर 2014 में सबसे कम भ्रष्ट देश के तौर पर शीर्ष पर रहा तो उत्तरी कोरिया और सोमालिया महज आठ अंक बटोर कर अंतिम जगह पर रहा.

 

भारत के पड़ोसी देशों में चीन पिछले साल के 80 वे स्थान से इस बार 100 वें स्थान पर खिसक गया.पाकिस्तान और नेपाल को 126वां स्थान मिला. बांग्लादेश 145 वें पर और भूटान 30 वें जगह पर रहा. श्रीलंका भारत के साथ 85 वें पायदान पर रहा तो अफगानिस्तान ने 172 वां स्थान हासिल किया.

 

टीआईआई की भ्रष्टाचार धारणा सूची (सीपीआई) रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘सीपीआई ने भारत को उसके 2013 के स्कोर में दो अंकों का इजाफा किया जिससे 2013 में 94 वें स्थान से चढ़कर 2014 में 85 वें स्थान पर आने में मदद मिली.’’ पिछले साल 36 की तुलना में भारत को 38 अंक मिला.

 

सीपीआई में भारत के पायदान में सुधार मुख्य रूप से दो आंकड़ा स्रोतों- वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्लूईएफ) और वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट (डब्लूजेपी) की सूची पर आधारित रहा.

 

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘डब्लूईएफ के अंकों में सुधार दिखाता है कि भारत में कारोबार को लेकर भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी की धारणा में सुधार हुआ है.’’ डब्लूजेपी अंक भी दिखाता है कि भारत में सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार की धारणा कमजोर हुयी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india_corruption
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: corruption
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017