देश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटके

By: | Last Updated: Saturday, 25 April 2015 2:36 PM

नई दिल्ली: देश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में आज दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए. बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक करीब 34 से अधिक लोंगो की इसके चलते मौत चुकी है.

 

इंदौर में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

 

देश के पूर्वी और उत्तरी हिस्सों में आज पूर्वान्ह आए भूकंप के हल्के झटके इन्दौर में भी महसूस किए गए.

 

शहर में आज पूर्वान्ह करीब 11 बजकर 45 पर 25-30 सैकेण्ड तक भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. इससे घबराए लोग अपन घरो, दफ्तरों और प्रतिष्ठानों से बाहर निकल आए.

 

इन्दौर के व्यापारिक क्षेत्र राजवाड़ा और अन्य क्षेत्रों की बहुमंजिली इमारतों से लोग दहशत के कारण बाहर आ गये. एहतियात के तौर पर लोग चेतक सेंटर, इंडस्ट्री हाउस और अन्य बहूमंजिला इमारतों से तुरंत बाहर आ गये. भूकंप के झटकों से शहर में कहीं किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

 

बंगाल: भूकंप से 2 की मौत, 20 घायल

 

भूकंप का केंद्र नेपाल में होने का असर शनिवार को पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से पर भी देखा गया. राज्य में भूकंप से एक महिला सहित दो लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य के घायल होने की खबर है. दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी इलाके में दो लोगों की मौत हुई है.

 

पुलिस उपायुक्त ओ.जी. पाल ने बताया, “सिलीगुड़ी में दीवार गिरने से 35 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि नक्सलबाड़ी में इमारत का एक हिस्सा ढह जाने से 45 वर्षीय महिला की मौत हो गई.” सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग कालिमपोंग और कुर्सेयांग में करीब 20 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

 

दार्जिलिंग के जिलाधिकारी पुनीत यादव ने बताया, “भूकंप में कई इमारतें प्रभावित हुई हैं, बिजली तथा टेलीफोन के खंभे उखड़ गए हैं और सड़कें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.”

 

उत्तर बंगाल के 19 नगर पालिकाओं में शनिवार को चल रहा मतदान रोक दिया गया, क्योंकि भूकंप को लेकर लोग दहशत में थे.

 

कोलकाता में भी लोग झटके महसूस करने के बाद लोग ऊंची इमारतों से बाहर आ गए. मेट्रो सेवा भी प्रभावित हुई और कई स्टेशनों को खाली करा दिया गया. शहर और उपनगरीय इलाके में कई लोग अपने घरों से निकल आए. कोलकाता की कुछ पुरानी इमारतों में दरारें पड़ गईं.

 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया, “हम बंगाल विशेषकर दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी के हालात पर पैनी नजर रखे हुए हैं. हमने आपदा प्रबंध की टीम और अन्य से बात की है.”

 

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके

 

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. आंध्र प्रदेश में चार या पांच सेकंड तक धरती हिलने के बाद तटीय आंध्रा के कुछ हिस्सों में लोग डरकर अपने घरों और कार्यालयों से बाहर भागे. हालांकि, अभी तक यहां जान या माल की हानि की कोई खबर नहीं आई है.

 

भूकंप के ये झटके विशाखापट्टनम, कृष्णा, पूर्व गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, श्रीकाकुलम जिलों में महसूस किए गए.

 

विशाखापट्टनम के तटीय शहर में एक महिला ने कहा कि वह रसोईघर में कामकाज में व्यस्त थी, तभी बर्तन अलमारियों से गिरने शुरू हो गए. भूकंप के झटकों का पता चलते ही वह घर से बाहर भागी.

 

भूकंप की वजह से कई लोगों को अपने घरों और कार्यालयों से बाहर खड़ा देखा जा सकता था. इनमें से कई लोग वापस लौटने को तैयार नहीं थे.

 

चेन्नई में भूंकप के झटके

 

चेन्नई शहर के कुछ हिस्सों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुच्चेरी में भी शनिवार को देश के अन्य स्थानों की तरह भूकंप के झटके महसूस किए गए. चेन्नई के कोडामबाक्कम और गिंडी इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

 

गिडी इलाके के निजी क्षेत्र की कर्मचारी एस.भुवनेश्वरी ने बताया, “मैंने दोपहर के करीब भूकंप के हल्के झटके महसूस किए.”

 

पड़ोसी देश नेपाल में भी शनिवार पूर्वाह्न करीब 11.41 बजे 7.9 तीव्रता का भूकंप आया. इससे राजधानी काठमांडू तथा देश के अन्य हिस्से में भारी नुकसान हुआ है.

 

मथुरा में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके, पुलिस ऑफिस की दीवार चटकी

 

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में भी आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जिला मुख्यालय स्थित वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय की पुरानी इमारत में भूकंप से दरार पड़ गई. पुलिसकर्मी इमारत से डर के मारे बाहर निकल आए और पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद ही कार्यालय में अंदर गए.

 

कुछ यही स्थिति नगर पालिका की सौ वर्ष पुरानी इमारत में भी नजर आई. वहां भी एक पुरानी दीवार के चटकने की जानकारी मिली है.

 

इसके अलावा राया, नंदगांव, बरसाना आदि इलाकों में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. गोवर्धन क्षेत्र के विधायक राजकुमार रावत ने बताया कि इलाके में भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस होते रहे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDIA_earthquake
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017