Schedule: इतिहास रचने से बस कुछ पल दूर भारत, क्या होगा आज पढ़ें पूरे दिन का हाल

By: | Last Updated: Tuesday, 23 September 2014 3:14 PM

बैंगलोर: भारत कल इतिहास रचने से महज एक दिन दूर है, आज मंगलयान मंगल की कक्षा में दाखिल होगा और भारत का महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष अभियान मंगलयान (मार्स ऑर्बिटर मिशन) आज सुबह मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करेगा.

 

इससे पहले सोमवार को मंगलयान पर 300 दिनों तक सुसुप्ता अवस्था में रहने के बाद 440 न्यूटन लिक्विड एपोजी मोटर (एलएएम) इंजन को 3.968 सेंकेड के लिए चालू किया गया और यान मंगल ग्रह के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में दाखिल हो गया था.

 

आज इस ऐतिहासिक मौके पर भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. इस ऐतिहासिक दिन  का विवरण हम आपको बता रहे हैं

 

1. सुबह 4 बजे मीडिया की इसरो कमांड सेंटर में एंट्री होगी.

 

2 . 6.30 के लगभग पीएम नरेन्द्र मोदी इसरो कमांड सेंटर में पहुंचेंगे.

 

3 . 7.18 पर लिक्विड इंजन इग्नाइट होगा.

 

4.  साढ़े 12 मिनट के बाद लगभग 7.31 पर इंजन के इग्नाइट होने की सूचना मिलेगी (सूचना आने में साढ़े 12 मिनट का समय लगता है).

 

5.  इंजन को साढ़े 24 मिनट तक इग्नाइट किया जाएगा इससे उसका वेग इस तरह से नियंत्रित होगा कि वो मंगल की कक्षा में प्रवेश कर सके.

 

6.  ध्यान रहे कि जिस वक्त यान मंगल की कक्षा में प्रवेश करेगा उस वक्त वो मंगल की छाया में रहेगा (यानी पृथ्वी और यान के बीच में मंगल होगा) इसलिए उसे देखा नहीं जा सकेगा.

 

7.  7.48 के क़रीब ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा के नासा सेंटर से मंगल यान के मंगल की कक्षा में प्रवेश की पहली सूचना मिलेगी.

 

8.  8.15 होते होते न सिर्फ मंगल यान नज़र आने लगेगा बल्कि उसके सफलता पूर्वक मंगल की कक्षा ने प्रवेश की पुष्टि भी हो जायेगी.

 

9.  इसके बाद पीएम मोदी वैज्ञानिकों को संबोधित करेंगे.

 

10.  परियोजना से जुड़े तमाम वैज्ञानिकों के लिए अगले 2-3 दिन बेहद अहम होंगे. उन्हें मंगल की कक्षा में मंगल यान को नियंत्रित करने, यान के कैमरों को सक्रिय करना, उसकी रिपोर्ट्स की निगरानी जैसे बेहद ज़रूरी कामों की निगरानी करनी होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india_one step away from history
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: mangalyaan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017