भारत और पाकिस्तान के बीच DGMO की बातचीत आज, हालात का जायजा लेने BSF के डीजी आज जाएंगे जम्मू-कश्मीर

By: | Last Updated: Tuesday, 26 August 2014 1:18 AM

नई दिल्ली: बीएसएफ के डीजी डीके पाठक आज जम्मू जाएंगे और फॉरवर्ड पोस्ट पर जाकर हालात का जायजा लेंगे. जहां पाकिस्तान लगातार हमले कर रहा है. इससे पहले बीएसएफ डीजी ने एबीपी न्यूज से बात की और कहा कि पाकिस्तान आतंकियों को भारत में घुसाने की कोशिश कर रहा है और इसी वजह से लगातार फायरिंग की जा रही है.

 

भारतीय थलसेना आज होने जा रही महानिदेशक सैन्य अभियान (डीजीएमओ) स्तर की बैठक के दौरान संघषर्विराम उल्लंघन का मुद्दा उठा सकती है.

 

भारत और पाकिस्तान के डीजीएमओ हर मंगलवार को हॉटलाइन पर बात करते हैं. इस दौरान वे नियंत्रण रेखा एवं अन्य क्षेत्रों के पास दोनों बलों के बीच के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हैं.

 

थलसेना सूत्रों ने बताया कि बातचीत के दौरान भारतीय पक्ष लगातार हो रहे संघषर्विराम उल्लंघन का मुद्दा उठाते हुए इस पर अपना विरोध दर्ज करा सकता है.  भारत सरकार ने ‘Director General of Military Operation’ को कहा है कि पाकिस्तान के साथ बातचीत में सीजफायर का मामला उठाया जाए और साथ ही बीएसएफ और रेंजर्स के बीच फ्लैग मीटिंग कराई जाए.

 

 पाकिस्तान की ओर हो रही लगातार फायरिंग को लेकर भारतीय जवान अलर्ट, सीमा पर रात में भी पेट्रोलिंग बढ़ाई गईपाकिस्तान की तरफ से की जा रही फायरिंग के मद्देनजर सेना ने सुरक्षा और कड़ी कर दी है. सेना ने कहा है कि एलओसी पर भारतीय जवान हर चुनौती से निपटने के लिए मुस्तैद हैं.

 

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास 95 बार संघषर्विराम उल्लंघन किया है जबकि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 25 दफा संघषर्विराम समझौते का उल्लंघन किया है.

 

रक्षा मंत्री ने कहा है कि पाकिस्तान की तरफ से किए जा रहे संघषर्विराम उल्लंघन का भारत प्रभावी एवं ठोस जवाब दे रहा है.

 

पाकिस्तान की तरफ से लगातार हो रहे सीजफायर के उल्लंघन के मामले पर आज भी जम्मू-कश्मीर विधानसभा में चर्चा होगी. कल की तरह आज भी हंगामे के आसार हैं.

 

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया, केरन सेक्टर में भी एक आतंकी ढ़ेर सेना के जवानों ने अब तक पांच आतंकियों को मार गिराया है. जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर आतंकियों के साथ मुठभेड़ में अब तक सेना के तीन जवान शहीद हो चुके हैं. कालारूस में लांस नायक धनजंय कुमार शहीद हो गए थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india_pakistan_dgmo_talk
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Army BSF ceasefire dgmo India Pakistan talk
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017