पूरे देश में मौसम ने बदली करवट

By: | Last Updated: Monday, 30 March 2015 6:34 AM
india_weather

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में मौसम में आए अचानक बदलाव से आम जन जीवन मानों अस्त ब्यस्त हो गया है. मौसम में हुए इस यू टर्न के बाद जहां दिल्ली में बादल गिरे होने से बारिश के आसार नजर आएं वहीं हिमाचल में हिमपात और रातभर हुई बारिश के कारण राजधानी शिमला का न्यूनतम तापमान गिर गया और सर्दी बढ़ गई.

 

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को बारिश और हिमपात के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई. रातभर हुई बारिश के कारण राजधानी शिमला का न्यूनतम तापमान गिर गया और सर्दी बढ़ गई. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में मंगलवार तक यही स्थिति रहेगी.

 

धर्मशाला के चारो ओर फैली हिमालय की धौलाधर पहाड़ियों पर बर्फ की चादर बिछ गई, वहीं लोकप्रिय पर्यटन स्थल मनाली में भी ताजा हिमपात देखा गया.

 

मौसम विभाग ने कहा, “लाहौल एवं स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर, सिरमौर एवं शिमला जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम हिमपात हुआ.” लाहौल एवं स्पीति के मुख्यालय केलांग में रातभर हिमपात हुआ.

 

राज्य के धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर एवं मंडी जैसे निचले इलाकों में बारिश के कारण तापमान नीचे जा पहुंचा है.

 

दिल्ली में बादलों का डेरा, बारिश के आसार

 

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह आंशिक रूप से बदली छाई रही. न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिनभर बादल छाए रहने और शहर के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “सोमवार सुबह बादल छाए रहे. दिन में मौसम ऐसा ही रहने के आसार हैं. कई इलाकों में हल्की बारिश या गरज के साथ फुहारें पड़ेंगी.”

 

दिल्ली में रविवार से अब तक 11.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. सुबह 8.30 बजे वातावरण में 74 फीसदी आद्र्रता थी. अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

 

राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 20.3 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 32.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

 

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश

 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और कई जिलों में रविवार देर रात हुई बारिश और तेज हवाओं के कारण सोमवार सुबह मौसम हल्का ठंडा का सुहावना रहा. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को पश्चिमी उप्र के कुछ जिलों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि होने की संभावना है.

 

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, अगले 24 घंटों में पश्चिमी उप्र के कई जिलों में बारिश होने और कुछ जगह ओले पड़ने की संभावना है.

 

उन्होंने बताया कि सोमवार को प्रदेश में हल्के बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी.

 

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

 

लखनऊ के अलावा सोमवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, इलाहाबाद का 16. 3 डिग्री, कानपुर का 16. 3 डिग्री, गोरखपुर का 14 डिग्री और झांसी का 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

बिहार में हल्की बदली

 

राजधानी पटना सहित बिहार राज्य के कई क्षेत्रों में सोमवार सुबह हल्के बादल छाए रहे. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राजधानी तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने कहा, “राजधानी पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.”

 

बिहार के अन्य शहरों जैसे गया में न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री, भागलपुर में 24.2 डिग्री तथा पूर्णिया में 22.3 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, रविवार को पटना में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री, गया में 38.1 डिग्री और पूर्णिया में 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

 

मध्य प्रदेश: बारिश और ओलावृष्टि की आशंका

 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में सोमवार सुबह मौसम सुहावना रहा. बादलों की आवाजाही देखी गई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी व ओलावृष्टि की आशंका जताई है. राज्य के विभिन्न हिस्सों में बदली छाई रही. हवाओं में ठंडक महसूस की गई. बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, खजुराहो व अन्य इलाकों में हुई बूंदाबांदी से मौसम में ठंडक बनी हुई है.

 

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को भोपाल में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, इंदौर में 21 डिग्री, ग्वालियर में 22.2 डिग्री तथा जबलपुर में 21.5 डिग्री सेल्सियस रहा. अगले 24 घंटों के दौरान भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभागों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. इंदौर, होशंगाबाद, हरदा, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में ओले पड़ने की आशंका है.

 

मध्य प्रदेश में मौसम में आए बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी भोपाल में रविवार को अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री, इंदौर में 35.5 डिग्री, ग्वालियर में 35.9 डिग्री तथा जबलपुर में 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india_weather
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Bihar change Delhi Himachal India UP weather
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017