वायुसेना 1 और लॉकहीड मार्टिन विमान खरीदेगी

By: | Last Updated: Tuesday, 19 August 2014 7:56 AM
Indian Air Force to buy one more lockheed martin

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना (आईएएफ) एक और लॉकहीड मार्टिन सी 130जे सुपर हरक्युलिस विमान खरीदेगी. यह खरीदी 12 विमानों के लिए हुए करार के अतिरिक्त होगी, ताकि मार्च में दुर्घटनाग्रस्त हुए सी-130जे की कमी पूरी की जा सके.

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल अरुप राहा ने पत्रिका इंडिया स्ट्रैटेजिक को एक साक्षात्कार में बताया कि सी-130जे विमानों और भारी सामान उठाने की क्षमता वाले बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर तृतीय की खरीद से हमारे विमानों की क्षमता बढ़ गई है.

 

भारतीय वायुसेना ने शुरुआत में छह सी-130जे विमानों की खरीद की थी और अब तक साढ़े तीन सालों के संचालन में इन विमानों ने आपदा राहत कार्यो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर वैश्विक मानक तय किए हैं. इस उपलब्धि को ध्यान में रखते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा कि 2016 तक छह और सी-130जे की खरीद कर उन्हें पूर्वी भारत में तैनात किया जाएगा.

 

मार्च महीने में राजधानी दिल्ली के पास एक सामरिक अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के बारे में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि उसकी क्षतिपूत्र्ति के लिए नए विमान का ऑर्डर दे दिया गया है.

 

इंडिया स्ट्रैटेजिक के अनुसार वायुसेना प्रमुख ने कहा, “सी-17 विमानों ने जहां हमारी सामरिक क्षमता को बढ़ाया है, वही सी-130जे विभिन्न अभियानों में बड़े पैमाने पर तैनाती के अलावा भी विशेष अभियानों के लिए महत्वपूर्ण संबल के रूप में उभरा है.”

 

उल्लेखनीय है कि सी-130जे को 50 साल पहले तैयार मंच पर डिजाइन किया गया था, जिसने आज दुनिया में सबसे मजबूत और सुरक्षित विमान के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित की है.

 

कुछ साल पहले लॉकहीड मार्टिन ने एक प्रस्ताव रखा था कि यदि भारतीय वायुसेना और प्रशासन कम से कम 40 विमान खरीदने का वचन दे, तो वे अपना विनिर्माण संयंत्र भारत में स्थानांतरित करेंगे.

 

उन्होंने यह भी कहा था कि इन विमानों को आर्थिक दृष्टि से भारत के पूर्वोत्तर और पर्वतीय क्षेत्रों में तैनात किया जा सकता है. इन विमानों का इस्तेमाल कुछ देशों में वीआईपी बंदोबस्त के लिए भी होता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Indian Air Force to buy one more lockheed martin
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: buy iaf Indian Air Force lockheed martin
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017