जल्द ही फाइटर प्लेन उड़ाएंगी महिला पायलट : राहा

By: | Last Updated: Thursday, 8 October 2015 5:42 AM
Indian Airforce to induct women pilots in fighter stream soon, says IAF Chief Arup Raha.

नई दिल्ली : वायुसेना दिवस के मौके पर आज वायुसेनाध्यक्ष अरूप राहा ने घोषणा कि अब महिलाएं भी फाइटर प्लेन उड़ा सकेंगी. एयर चीफ मार्शल अरूप राहा ने कहा कि अगले एक साल तक ये प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

 

पढें : एयरफोर्स-डे: देश की सरहद को कोई छू नहीं सकता, जब निगेहबान हों ये ‘आंखें’

 

वायुसेना के 83वें स्थापना दिवस के मौके पर अरूप राहा ने राजधानी दिल्ली के करीब हिंडन एयर बेह से इस बात का ऐलान किया कि अब महिलाओं को फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया जायेगा. बाद मे मीडिया से बातचीत करते हुए एयर चीफ मार्शल ने कहा कि इस बारे में रक्षा मंत्रालय को प्लान भेज दिया गया है और जल्द ही इसकी अनुमति मिल जायेगी.

 

देखें वीडियो : एबीपी न्यूज़ स्पेशल: सुखोई 30 की ताकत देखिए

 

गौरतलब है कि एक साल पहले अरूप राहा ने वायुसेना के कॉम्बेट-आर्म्स में महिलाओं की हिस्सेदारी को लेकर संशय जताया था. लेकिन, आज उन्होनें साफ कर दिया कि महिला पायलट लड़ाकू विमान भी उड़ा सकेंगी.

 

अगर ऐसा हुआ तो वायुसेना पहला ऐसा बल होगा जहां महिलाएं सीधे युद्ध में हिस्सा ले सकेंगी. अरूप राहा ने तो यहां तक ऐलान कर डाला कि भविष्य में महिला फाइटर पायलट दुश्मन की सीमा में घुसकर भी ऑपरेशन कर सकेंगी.

 

देखें तस्वीरें : इंडियन एयरफोर्स पाक से डबल पावरफुल

 

वायुसेना में फिलहाल 1300 महिला अधिकारी है. इनमें से 94 महिला पायलट हैं. लेकिन ये महिला पायलट सुखोई, मिराज, जगुआर और मिग जैसे फाइटर जेट्स नहीं उड़ाती हैं. महिलाएं सिर्फ ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट उड़ाती हैं. लेकिन अब युद्धक्षेत्र में भी महिलाएं पुरूषों से कंधे से कंधा मिलाकर हिस्सा ले सकती हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Indian Airforce to induct women pilots in fighter stream soon, says IAF Chief Arup Raha.
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017