भारतीय सेना ने छह नागा आतंकियों को मार गिराया

By: | Last Updated: Friday, 28 August 2015 2:03 PM

नई दिल्ली: उग्रवादी संगठन एनएससीएन (खापलांग) के खिलाफ भारतीय सेना ने एक बड़े ऑपरेशन में 06 नागा आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया. नागालैंड के तुएनसेंग जिले में हुए इस एनकाउंटर में 02 लोग भी घायल हुए.

 

सेना से मिली जानकारी के मुताबिक, आज जानकारी मिली थी कि कुछ संदिग्ध लोग एक गाड़ी से म्यांमार सीमा की तरफ जा रहे हैं. इस सूचना के आधार पर दोपहर 1 बजे सेना और असम-राईफल्स की साझा टीम  ने तुनसेंग इलाके के नोकलक इलाके में सड़क पर जा रही एक संदिग्ध गाड़ी को रोकने की कोशिश की तो गाड़ी में सवार लोगों ने फायरिंग शुरु कर दी. सेना ने भी जवाबी फायरिंग की. एक-डेढ़ घंटे चली फायरिंग में 06 लोग मारे गए और गाड़ी में ही सवार दो लोग घायल हो गए.

 

जांच में पाया गया कि मारे गए 05 लोग एनएससीएन (खापलांग) ग्रुप के उग्रवादी हैं और एक ओजीडब्लू (यानि ओवर ग्राउंड वर्कर) है. घायल हुए दो लोग भी ओजीडब्लू हैं–यानि कि सिविल लोगों के साथ घुलमिलकर उग्रवादियों की मदद करने वाले लोग. नोकलक इलाका म्यामांर बॉर्डर के करीब का इलाका है और ये सभी उग्रवादी नागालैंड से म्यांमार भागने की फिराक में थे.

 

हाल ही में केन्द्र सरकार ने नागा संगठन एनएससीएन (आईएम) को साथ शांति समझौता किया था. लेकिन इस समझौते में एनएससीएन (के) शामिल नहीं है. कुछ महीने पहले ही एनएससीएन (के) ने सरकार के साथ चला आ रहा युद्धविराम समझौता तोड़ दिया था और 4 जून को सेना के एक काफिले पर हमला कर दिया था. इस हमले में सेना के 18 जवानों की मौत हो गई थी. इसके बाद सेना ने म्यामांर सीमा में चल रहे उग्रवादी कैंपों को नष्ट कर 20 उग्रवादियों को मार गिराया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indian army encounter with naga militants
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Indian army
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017