सरकार की सफाई, हैकिंग नहीं, हार्डवेयर फेल होने की वजह से नहीं खुल रहीं मंत्रालयों की वेबसाइट्स

सरकार की सफाई, हैकिंग नहीं, हार्डवेयर फेल होने की वजह से नहीं खुल रहीं मंत्रालयों की वेबसाइट्स

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक गुलशन राय सरकारी वेबसाइटों पर कोई साइबर हमला नहीं हुआ बल्कि ऐसा स्टोरेज नेटवर्क प्रणाली के हार्डवेयर में आयी खामी के चलते हुआ.

By: | Updated: 06 Apr 2018 08:31 PM
Indian Government Websites Down, chief of cyber security says it was not hacking

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक होने के बाद खबर आई कि कई मंत्रालयों की वेबसाइट नहीं खुल रही हैं. इस पर राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक गुलशन राय ने कहा कि सरकारी वेबसाइटों पर कोई साइबर हमला नहीं हुआ बल्कि ऐसा स्टोरेज नेटवर्क प्रणाली के हार्डवेयर में आयी खामी के चलते हुआ.


बता दें कि रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक होने बात खुद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कही थी. कानून मंत्रालय की वेबसाइट पर 'Drupal' लिखा नजर आ रहा था. राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक गुलशन राय ने बताया कि 'Drupal' कंटेंट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है जो वेबसाइट्स प्रयोग करती हैं.


राय इससे पिछले कंप्यूटर एमरजेंसी रेस्पांस टीम के प्रमुख रह चुके हैं. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सूचना केंद्र द्वारा स्थापित करीब दर्जन भर सरकारी वेबसाइटें इस गड़बड़ी से प्रभावित हुई हैं. इनमें रक्षा, गृह, विधि एवं श्रम विभागकी वेबसाइटें शामिल हैं. राय ने बताया कि हार्डवेयर को बदला जा रहा है. जल्द ही ये वेबसाइटें शुरू हो जाएंगी.


रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक, लिखा नजर आया चीनी अक्षर
बता दें कि दिन में खबर आई थी कि रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक कर ली गई. इस पर चीनी भाषा का एक अक्षर नजर आ रहा था. वेबसाइट होने के बाद हरकत में सरकार कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम को एक्टिव कर दिया गया था. इसके साथ ही अन्य तकनीकी सुरक्षा एजेंसियां भी जांच कर रही हैं.


वेबसाइट हैक होने की खबर के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ''रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक होते ही तुरंत एक्शन लिया गया. वेबसाइट जल्द दोबारा शुरू होगी. कहने की जरूरत नहीं है, भविष्य में इस तरह संभावना को रोकने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे.''


रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक हैक होने के बाद वेबसाइट पर चीनी भाषा का अक्षर नजर आया है. इससे संकेत मिलता है चीनी हैकर इस वेबसाइट को बिगाड़ने में शामिल हो सकते हैं.


मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मामले पर हमारी पैनी नजर है. राष्ट्रीय सूचना केंद्र उसे बहाल करने का प्रयास कर रहा है. यह केंद्र वेबसाइट का रख रखाव करता है.’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Indian Government Websites Down, chief of cyber security says it was not hacking
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पश्चिम बंगाल में आधार मजबूत करने के लिए असीमानंद की मदद ले सकती है बीजेपी