IRCTC की नई सेवा: अब आपको ट्रेन में मनपसंद बर्थ ही नहीं कोच भी मिलेगी

By: | Last Updated: Tuesday, 15 July 2014 9:49 AM

नई दिल्ली: जी हां अब आप ट्रेन में आप अपने मनमुताबिक कोच और बर्थ चुन सकेंगे. भारतीय रेलवे आपको यात्रा एक नया अनुभव देने जा रहा है. इसके लिए रेलवे ने पूरी तैयारी कर ली है.

 

आप IRCTC की साइट से इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे. उम्मीद की जा रही है कि रेलवे की ये सेवा अगले महीने के मध्य में शुरू हो जाएगी.

 

खबरों के मुताबिक शुरुआती दिनों में इस सुविधा का लाभ अच्छी ट्रेनों के यात्रियों को मिलेगा. वे अपनी सुविधानुसार कोच और सीट का चुनाव कर सकेंगे.

 

बताया जा रहा है कि महिला और सीनियर सिटीजन यात्रियों की सुविधा को ध्यान में इस सेवा की शुरुआत की जा रही है. रेलवे की इस सुविधा से उन परिवारों को फायदा पहुंचेगा जो जिनकी सीटें यात्रा के दौरान अलग अलग कोच में हों.

 

IRCTC ने इसके  साथ ही पिछले दिनों अपनी वेबसाइट को भी अपग्रेड किया है, जिसके बाद से टिकटों की बुकिंग की संख्या में भी इजाफा हुआ है. पहले जहां वेबसाइट से एक मिनट में 2000 टिकटें ही बुक की जा सकती थीं वहीं अब यह संख्या एक मिनट में 7200 हो गई है. रेल मंत्रालय ने इस सुविधा पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indian railway_irctc_coach_birth_new srevice
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017