चेनाब नदी पर बनेगा एफिल टॉवर से ऊंचा पुल, रेलवे ने लॉन्च किया मेहराब

चेनाब नदी पर बनेगा एफिल टॉवर से ऊंचा पुल, रेलवे ने लॉन्च किया मेहराब

भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चेनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का प्रमुख मेहराब लॉन्च किया है, जिससे कश्मीर घाटी से सीधा संपर्क हो सकेगा.

By: | Updated: 06 Nov 2017 02:35 PM
indian Railways launches main arch on world’s highest bridge

जम्मू-कश्मीर: भारतीय रेलवे ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चेनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का प्रमुख मेहराब लॉन्च किया है, जिससे कश्मीर घाटी से सीधा संपर्क हो सकेगा.


यह पुल चेनाब नदी से करीब 359 मीटर की ऊंचाई पर होगा और पेरिस के एफिल टॉवर से 30 मीटर ऊंचा होगा और कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर की दूरी को कम करने में महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित करेगा. यह कश्मीर रेलवे परियोजना के ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला खंड का हिस्सा है.


रेलवे बोर्ड ने कहा, ‘‘हमने पुल के दोनों ओर से प्रमुख मेहराब को स्थापित करने का काम शुरू कर दिया है. हमने प्रमुख मेहराब लॉन्च कर दिया है.’’ रेलवे ने बताया कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना के तहत चेनाब नदी के कटरा-बनिहाल खंड पर यह पुल बनाया जा रहा है.


इस पुल की लंबाई 1.3 किलोमीटर है और इसका निर्माण 1,250 करोड़ रुपए की लागत में किया जा रहा है. रेलवे बोर्ड के सदस्य एम के गुप्ता ने कहा, ‘‘यह एक बड़ी परियोजना का हिस्सा है. इसका काम कोंकण रेलवे के माध्यम से एएफसीएएनएसएस द्वारा किया जा रहा है. यह काम मई 2019 तक पूरा हो जाएगा’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: indian Railways launches main arch on world’s highest bridge
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव: पीएम के अभिवादन पर कांग्रेस को आपत्ति, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए जांच के आदेश