पंकजा मुंडे ने कांग्रेस नेता के एनजीओ को दिए थे 114 करोड़ के ठेके- इंडियन एक्सप्रेस

By: | Last Updated: Friday, 26 June 2015 3:21 AM
indian_express_pankaja_munde

नई दिल्ली: महाराष्ट्र की मंत्री पंकजा मुंडे 206 करोड़ के चिक्की घोटाले की फेर में फंसी हैं. कांग्रेस ने पंकजा के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है. लेकिन इंडियन एक्सप्रेस ने जो खुलासा किया है उसके मुताबिक घोटाले के तार खुद कांग्रेस से जुड़े हुए हैं.

 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक पंकजा मुंडे ने एक दिन में 206 करोड़ का जो ठेका बांटा था उनमें से 114 करोड़ का ठेका तो सिंधुदुर्ग की महिला कांग्रेस नेता के एनजीओ को मिला है. सिंधुदुर्ग की महिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रदन्या परब सूर्यकांता महिला औद्योगिक सहकारी संस्था चलाती हैं.

 

पंकजा के खिलाफ कांग्रेस के नेता सचिन सावंत ने एंटी करप्शन ब्यूरो को शिकायत दी है. एसीबी ने जांच शुरू कर दी है लेकिन कांग्रेस अब कैसे पंकजा पर बीजेपी सरकार से जवाब मांगेगी.

 

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, 55 साल की परब तीन बार पार्षद रही हैं. पहले एनसीपी में थी. 2010 में कांग्रेस शामिल हुईं. कांग्रेस के दिग्गज नेता नारायण राणे ने परब की सूर्यकांता फैक्ट्री का उदघाटन किया था. परब का एनजीओ 2011 से महाराष्ट्र सरकार को चिक्की सप्लाई करता आ रहा है.

 

क्या कहना है प्रदन्या परब का?

प्रदन्या परब का कहना है कि उनकी संस्था पहले से अच्छा काम करती रही है. ईटेंडरिंग कर नहीं सकते थे इसलिए सरकार ने हमें सीधे ठेका दिया.

 

एबीपी न्यूज़ से बातचीत में परब ने कहा, ”हमारी संस्था को जो 80 करोड़ रुपयों का ऑर्डर मिला है उसमें से 52 करोड़ का ऑर्डर तो मूंगफली की चिक्की का है और 23 करोड़ का ऑर्डर राजगिरा की चिक्की का मिला है. जिले में हमारी एकमात्र संस्था है जो इन दो पदार्थो से चिक्की बनाने का काम करती है, और पिछले तीन साल से ये काम हम कर रहे है. ये कॉन्ट्रेक्ट लेते वक्त सिर्फ दो उद्देश्य थे की महिला सशक्तिकरण और कुपोषित बच्चो को अच्छा अन्न मिले. इस चिक्की में जो भी पदार्थ इस्तेमाल हुए है उनकी गुणवत्ता बहुत ही अच्छी है.”

 

सीधे ठेका मिलने पर परब ने बताया, ”जहां तक ई-टेंडरिंग की बात है हम जैसी महिला संस्था इस प्रक्रिया में टिक नही सकते. इसिलिये शासन ने हमें आरसी दी है, और इसी आधार पर हमारा काम चल रहा है. हमने कभी भी क्वालिटी के साथ समझौता नही किया. हमारे बच्चे भी छोटे हैं, जो चिक्की बाकी के बच्चो को दी जाती है वही चिक्की हमारे घर के बच्चों को भी दी जा रही है. हमारी चिक्की में जो मूंगफली इस्तेमाल की गयी है वो उच्च क्वालिटी कही है. गुड़ भी अच्छी क्वालिटी का है, इसमें माइक्रोन्युट्रियस है. इसकी क्वालिटी हमने बरकरार रखी है इसलिये ये महंगी है.”

 

परब के मुताबिक, ”हमारा टेंडर कभी भी नकारा नही गया था. इस टेंडरिंग प्रोसेस के सभी रिपोर्ट हमारे पास उपलब्ध है. इस घटना में महिलाओं ओर कमजोरों की मदत करने के बजाय बेकार की राजनीति की जा रही है.”

 

क्या कहना है उद्वव ठाकरे का?

पंकजा मुंडे पर महाराष्ट्र सरकार में बीजेपी की साझेदार शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे का पहला बयान आया है. उद्धव ने पंकजा पर लगे आरोपों को गंभीर माना है.

 

उद्धव का कहना है, ”पंकजा मुंडे पर हुए आरोप बोहोत ही गंभीर है. मुख्यमंत्री सारे सवालों का जवाब देने के लिए काबिल है इसलिए मुझे उसकी चिंता नहीं है. आजकल सच क्या, झूठ क्या कुछ समझ नहीं आ रहा. सिर्फ आरोप करने से कोईं गुनाहगार नहीं होता. सभी अपने ऊपर किये आरोपों का जवाब दे रहे हैं.”

 

क्या है पूरा विवाद?

महाराष्ट्र की महिला और बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे पर 206 करोड़ के घोटाले का आरोप लग रहा है. उन पर आरोप है कि उन्होंने कायदे कानून को ताक पर रखकर अपनी पसंद की कंपनियों को स्कूल में खाना सप्लाई करने का ठेका दिया है. कांग्रेस ने इस मुद्दे पर पंकजा मुंडे से इस्तीफा मांगा है वहीं पकंजा मुंडे ने सफाई देते हुए कहा है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है.

 

दरअसल पंकजा मुंडे के मंत्रालय में एक ही दिन में 206 करोड़ की खरीददारी हुई है जिसमें आदिवासी छात्रों के लिए चिक्की, किताबें, वॉटर फिल्टर जैसी चीजें खरीदी गईं. बाद में खुलासा हुआ कि ये सारी खरीददारी बिना किसी टेंडर के हुई है जबकि राज्य सरकार के नियम के मुताबिक एक लाख से ऊपर की सरकारी खरीद के लिए ई टेंडर निकालना जरुरी है.

 

कांग्रेस ने पंकजा मुंडे के मामले की शिकायत एंटी करप्शन ब्यूरो से की है और उसका दावा कि पंकजा के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं. दूसरी तरफ दिवंगत गोपनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे ने इस मुद्दे पर सफाई देते हुए कहा है कि महिला और बाल विकास मंत्रालय में जो खरीददारी की गई है वो केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल ऑफ सप्लाईज एंड डिस्पोजल्स के नियमों के अनुसार किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indian_express_pankaja_munde
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017