रियो ओलंपिक में बेटियों ने किया गौरवान्वित : पीएम मोदी

By: | Last Updated: Sunday, 28 August 2016 2:49 PM
India’s daughters have made us proud at Rio Olympics: PM Modi’s Mann ki baat

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रियो ओलम्पिक में भारतीय एथलीटों के प्रयासों की तारीफ करते हुए रविवार को कहा कि देश की बेटियों ने देश को गौरवान्वित किया है. मोदी ने भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी और रजत पदक विजेता पी.वी.सिंधु, महिला पहलवान साक्षी मलिक और जिम्नास्ट दीपा कर्माकर का उल्लेख करते हुए कहा, “हमने जो दो पदक जीते हैं, वे देश की बेटियां लेकर आई हैं. दो अन्य बेटियां भी हैं, जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने एक बार फिर साबित किया हैं कि वे किसी भी मायने में अन्य लोगों से कमतर नहीं हैं.”

मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा, “रियो ओलम्पिक में भारतीय महिला एथलीट उत्तर भारत, दक्षिण भारत, पूर्वोत्तर एवं अन्य स्थानों से थीं. ऐसा लग रहा था कि भारत की बेटियां एक साथ होकर देश को गौरवान्वित करने का प्रयास कर रही हैं.”

उन्होंने अन्य एथलीटों और खिलाड़ियों की सराहना करते हुए कहा कि हालांकि ये पदक नहीं जीत पाए लेकिन इन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया.

मोदी ने कहा, “जिमनास्टिक स्पर्धा में पहली बार दीपा कर्माकर ने हिस्सा लिया. 36 साल बाद महिला हॉकी टीम ओलम्पिक खेलों में गईं. 32 साल बाद पी.टी.ऊषा के बाद ओ.पी.जैशा मैराथन में क्वालीफाई कर पाईं. अभिनव बिंद्रा चौथे स्थान पर रहे और मुक्केबाज विकास यादव ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया.”

उन्होंने भारतीय पुरुष हॉकी टीम की सराहना करते हुए कहा कि जीत हासिल करने वाली अर्जेटीना की टीम को सिर्फ भारत से हार मुंह की खानी पड़ी.

मोदी ने कहा कि देश ने काफी कुछ किया है. केंद्र सरकार ने एथलीटों के प्रदर्शन में सुधार हेतु जरूरी कदम उठाने के लिए एक समिति का गठन भी किया है.

इसके साथ ही मोदी ने राज्यों से उनकी पसंद के किन्हीं दो खेलों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, “आने वाला समय तभी अच्छा संभव हो सकता है, जब हम अपने व्यवहार में बदलाव लाएंगे और अब तक किए जाने वाले काम के तरीके में भी.”

मोदी ने लोगों से उनकी मानसिकता में बदलाव लाने और बच्चों को खेलों को जारी रखने का भी आग्रह किया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: India’s daughters have made us proud at Rio Olympics: PM Modi’s Mann ki baat
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Mann ki baat PM Modi Rio Olympics
First Published:

Related Stories

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017