इंदौर: 15,000 से लोगों ने एक साथ चलाई साइकिल, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

By: | Last Updated: Monday, 28 December 2015 8:46 AM
Indore: 15,000 Indoreans set world record of cycling under the first edition of ‘Indore Cyclothon’

इंदौर: ‘इंदौर साइक्लोथॉन’ के पहले संस्करण के तहत आज 15,000 से ज्यादा लोगों ने साइकिल चलाकर दक्षिण अफ्रीका में बनाये गये विश्व रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया और नया कीर्तिमान कायम किया. इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन के आयोजित कार्यक्रम में हुए इस कारनामे को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज ने आधिकारिक मान्यता दी है.

भारत में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज के प्रमुख मनीष विश्नोई ने बताया कि विश्व कीर्तिमान के बारे में इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन का दावा मंजूर करते हुए इस संगठन को बाकायदा प्रमाण पत्र जारी किया गया है. इस कारनामे को एक ही आयोजन में सबसे ज्यादा लोगों के साइकिल चलाने के विश्व कीर्तिमान के रूप में मान्यता दी गयी है.

उन्होंने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्ज के हवाले से बताया कि इस सिलसिले में पिछला विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में वर्ष 2012 में बनाया गया था, जहां 8,500 लोगों ने एक साथ साइकिल चलायी थी. इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन के आयोजित पहले ‘इंदौर साइक्लोथॉन’ में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बतौर अतिथि शामिल हुए. भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इस आयोजन में मेजबान की भूमिका में नजर आये.

javdekar

विजयवर्गीय साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन और इंदौर साइकिलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने कहा कि ‘इंदौर साइक्लोथॉन’ का आयोजन पर्यावरण और स्वास्थ्य के प्रति जागृति फैलाने के लिये किया गया था जिसमें बच्चों से लेकर बूढ़ों तक ने हिस्सा लिया.

विजयवर्गीय ने यह भी बताया कि वह प्रशासन से चर्चा के जरिये कोशिश कर रहे हैं कि इंदौर के कुछ व्यस्त मार्गों पर पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों पर सप्ताह में एक दिन के लिये रोक लगा दी जाये और इन गाड़ियों की जगह साइकिल के इस्तेमाल को मंजूरी दी जाये.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Indore: 15,000 Indoreans set world record of cycling under the first edition of ‘Indore Cyclothon’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017