'सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट 2' की इनसाइड स्टोरी

'सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट 2' की इनसाइड स्टोरी

दोनों देशों की सेना के बीच में पहले से ही फायरिंग चल रही थी इसलिए भारतीय सैनिकों के हमला का किसी को कानोंकान खबर नहीं लगी.

By: | Updated: 27 Dec 2017 06:52 AM
inside story of surgical strike part 2

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने पाकिस्तान के रावलकोट में घुसकर जिस तरह क्रॉस-बॉर्डर रेड को अंजाम दिया इसकी पूरी जानकारी एबीपी न्यूज के पास है. हम आपको सिलसिलेवार तरीके से आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं.


शनिवार को राजौरी सेक्टर के केरी में भारतीय सेना के चार सैनिकों के शहीद होने के कुछ देर बाद ही भारत ने जवाबी कारवाई शुरू कर दी थी. जम्मू के नगरोटा में 16वीं कोर और उधमपुर में उत्तरी कोर के कमांडर्स को बदला लेने का जिम्मा सौंपा गया.


कोर कमांडर्स को पूरी छूट दी गयी कि वो स्थानीय स्तर पर कार्रवाई कर बदला ले सकें. सर्जिकल स्ट्राइक के लिए 25 दिसंबर यानी क्रिसमस का दिन चुना गया. सेना के बेहद खास दस्ते को सर्जिकल स्ट्राइक के लिए तैयार किया गया.


सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली टीम में अत्याधुनिक हथियारों से लैस एक दर्जन जवान थे. सूत्रों की मानें तो इस बार एलओसी को पार करने के लिए भारतीय सेना के इस खास दस्ते ने रात होने तक का इंतजार नहीं किया. रवाना होने से पहले एमआई यानि मिलिट्री इंटेजीलेंस और दूसरी खुफिया एजेंसियों की मदद ली गई. एक सटीक जानकारी के बाद ही भारतीय सैनिक पैदल ही पूंछ से रवाना हुए. सोमवार की दोपहर को ही वे अपने मिशन पर निकल चुके थे.


इस खास दल ने दोनों सेनाओं की क्रॉस-फायरिंग के बीच ही पूंछ के ठीक सामने वाले पाकिस्तान के रावलकोट में दाखिल हुए. पूंछ और रावलकोट के बीच एलओसी का इलाकी पहाड़ी है और घने जंगल है. इसलिए दस्ते का पीओके में घुसना आसान नहीं था.


शाम करीब छह बजे रावलकोट के रखचकरी सब-सेक्टर में भारतीय सैनिकों को बलूच रेजीमेंट के सैनिक एलओसी पर गश्त करते नजर आए. सबसे पहले भारतीय सैनिक इसी गश्ती दल पर टूट पड़े. पहले भारतीय सैनिकों ने एक बम विस्फोट किया. जैसे ही बम फटा पाकिस्तानी सेना के जवान एक साथ इकठ्ठा हो गए.


बस फिर भारतीय सैनिकों ने एक साथ ही उनका काम तमाम कर डाला. दोनों देशों की सेना के बीच में पहले से ही फायरिंग चल रही थी इसलिए भारतीय सैनिकों के हमला का किसी को कानोंकान खबर नहीं लगी.


पहली ऐसा बार हुआ है कि पाकिस्तानी सेना ने इस बात को कबूल किया है कि उसकी सीमा में घुसकर भारतीय सेना ने एक बड़ी कार्रवाई की है, एबीपी न्यूज़ को पाकिस्तानी सेना की जो सिचुएशन रिपोर्ट मिली है उसमें लिखा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: inside story of surgical strike part 2
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story घोटाले के बाद नीरव मोदी का पहला बयान, कहा- पीएनबी का बकाया नहीं चुका सकते