इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों पर दूरियां घटाने के लिए लगाए जाएंगे ‘ट्रैवलेटर्स’

By: | Last Updated: Sunday, 14 June 2015 8:59 AM
interchange_delhi_metro_travelaters

तस्वीर- AFP

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के आगामी तीसरे चरण में इंटरचेंज स्टेशनों पर ट्रैवलेटर्स लगाने की योजना है ताकि यात्रियों को कम चलना पड़े और दूरियां कम हों.

 

ट्रैवलेटर्स स्वचालित या चलित रास्ते की तरह होते हैं. ऐसे कुल 58 ट्रैवलेटर्स धौला कुंआ, राजौरी गार्डन में बन रहे स्टेशन और पंजाबी बाग स्टेशनों की लाइन 7 पर लगाए जाएंगे.

 

कुल 58 किमी लंबी लाइन 7 (पिंक लाइन) मुकुंदपुर को 38 इंटरवेनिंग स्टेशनों के साथ शिव विहार से जोड़ेगी.

 

डीएमआरसी हालांकि कारीडोर के सभी 11 इंटरचेंज स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण कर रही है इसलिए ट्रैवलेटर्स उन जगहों पर लगाए जाएंगे जहां यात्रियों को 300 मीटर से अधिक चलना पड़ता है.

 

मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया ‘‘उदाहरण के लिए धौला कुआं के वर्तमान स्टेशन और बनने जा रहे स्टेशन से साउथ कैंपस स्टेशन तक कनेक्टिविटी मिलेगी. पर इन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी 920 मीटर यानी करीब एक किमी होगी.’’ इस स्टेशन में सात मीटर चौड़े एफओबी पर 26 ट्रैवलेटर्स होंगे.

 

इसी तरह ब्लू लाइन में राजौरी गार्डन स्टेशन और पिंक लाइन पर बनने जा रहे एक स्टेशन के बीच की दूरी 310 मीटर है. इसके एफओबी पर 10 ट्रैवलेटर्स होंगे.

 

पंजाबी बाग (वेस्ट) में बनने जा रहे स्टेशन और वर्तमान शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशन :ग्रीन लाइन: के बीच की दूरी 900 मीटर है जहां 22 ट्रैवलेटर्स लगाए जाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: interchange_delhi_metro_travelaters
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Delhi delhi metro travelators
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017