दिल्ली में प्राइवेट लॉकर पर चला IT का हथौड़ा, जब्त हुई 85 करोड़ से अधिक की 'ब्लैक मनी' | Investigation wing of Income Tax Dept seized 85 crores from U & I Vaults Limited

दिल्ली में प्राइवेट लॉकर पर चला IT का हथौड़ा, जब्त हुई 85 करोड़ से अधिक की 'ब्लैक मनी'

सूत्रों ने बताया कि कुल 85.2 करोड़ रुपये के गुप्त कोष में आठ करोड़ रुपये की नकदी (अधिकतम 2000 रुपये के नोट) जब्त की गई जबकि बाकी मूल्य के सोना-चांदी, आभूषण, हीरे और दूसरे बेशकीमती पत्थर बरामद किए.

By: | Updated: 13 Jan 2018 07:07 PM
Investigation wing of Income Tax Dept seized 85 crores from U & I Vaults Limited

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने काला धन रोधी अभियान के तौर पर प्राइवेट तिजोरी की तलाशी में कुल 85.2 करोड़ रुपये की नकदी, सोना-चांदी और आभूषण जब्त किए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ताजा मामले में जांच शाखा के अधिकारियों ने तिजारी से 23 करोड़ रुपये से अधिक के सोने के आभूषण, बिस्कुट, बेशकीमती पत्थर और नकदी बरामद की थी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन इलाके में सप्ताह भर में प्राइवेट तिजोरी में स्थित कई लॉकरों से 61 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की.


 


सूत्रों ने बताया कि कुल 85.2 करोड़ रुपये के गुप्त कोष में आठ करोड़ रुपये की नकदी (अधिकतम 2000 रुपये के नोट) जब्त की गई जबकि बाकी मूल्य के सोना-चांदी, आभूषण, हीरे और दूसरे बेशकीमती पत्थर बरामद किए. संपत्ति दिल्ली में बिल्डर, गुटखा व्यापारी और कुछ कारोबारी जैसे लोगों की है. उन्होंने कहा कि विभाग ने अवैध रूप से तिजोरी रखने वाले लोगों के खिलाफ कर चोरी और बेनामी संपत्ति कानून के खिलाफ कार्यवाही शुरू की है.


एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ये मामले नोटबंदी के बाद पाए गए काला धन से जुड़े हैं कुछ दूसरे मामलों की नई बेनामी रोधी कानून के तहत जांच की जा रही है. लॉकर अब खोल दिए गए हैं और बेहिसाब संपत्ति जब्त की गई.’’इन संपत्तियों का कथित तौर पर खुलासा नहीं किया गया था और इन्हें तिजोरियों में छिपाकर रखा गया था. बैंक के लॉकरों की तरह काम करने वाले प्राइवेट लॉकर या तिजोरियां गैरकानूनी हैं और इन्हें कानूनी तौर पर मान्यता नहीं दी गई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Investigation wing of Income Tax Dept seized 85 crores from U & I Vaults Limited
Read all latest Crime News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मुंबई: पीएम नेतन्याहू ने कारोबार जगत की हस्तियों से की मुलाकात, भारत-इजरायल के रिश्तों को सराहा