IPL Spot Fixing: मयप्पन, राज कुंद्रा पर आजीवन प्रतिबंध, CSK, RR दो साल लिए IPL से बाहर

By: | Last Updated: Tuesday, 14 July 2015 1:05 AM

नई दिल्लीः  आईपीएल 6 में हुए सट्टेबाजी केस में जस्टिस लोढ़ा कमेटी बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर जस्टिस लोढ़ा कमेटी अपना फैसला सुनाया.

जस्टिस लोढ़ा ने अपना फैसला सुनाते हुए मयय्पन और राज कुंद्रा पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है. अब ये दोनों क्रिकेट में किसी भी तरह नहीं जुड़ सकेंगे. जस्टिस लोढा ने फैसला सुनाते हुए कहा, ‘मयप्पन सट्टेबाजी में शामिल थे.  उन्हें 60 लाख रुपये का नुकसान हुआ है ,मयप्पन ने खेल के नियम तोड़े और वह इस मामले में सीधे तौर पर आरोपी हैं.’

 

वहीं अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और राजस्थान रॉयल्स के मालिक  राज कुंद्रा पर फैसला सुनाते हुए जस्टिस लोढ़ा कमेटी ने कहा कि राज कुंद्रा ने पहली बार खेल के नियम तोड़े हैं इसलिए उन पर भी कमेटी ने आजीवन बैन लगाया है.

इसके साथ ही धोनी को भी इस कमेटी ने बड़ा झटका दिया है. जस्टिस लोढ़ा कमेटी ने धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और शिल्पा -राज कुंद्रा की टीम राजस्थान रॉयल्स  को आईपीएल से दो साल के लिए बाहर का रास्ता दिखा  दिया है.

 

IPL spot fixing: फैसले की बड़ी बातें

 

गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा दोनों ही आजीवन कभी भी खेलगतिविधियों में भाग नहीं ले सकते हैं.

 

हालांकि लोढ़ा कमेटी ने दोनों टीमों के आईपीएल में खेलने के लिए एक प्रावधान छोड़ा है.  अगर BCCI चाहे तो वो ChennaiIPL और rajasthanroyals को एक अलग ओनर (मालिक) को बेच दें. अगर इन टीमों का मालिकाना हक किसी और को दिया जाता है तो इन दोनों ही टीमों से अगले साल तक का बैन हट सकता है.

 

क्या होगा फैसले का असर?

  • आईपीएल में अब आठ की जगह 6 टीमें रह जाएंगी
  • पहले सिर्फ 60 मैच होते थे अब सिर्फ 34 मैच खेले जाएंगे.
  • अब 26 मैच कम हो जाएंगे
  • कई बड़े खिलाड़ी अगले दो सालों तक IPL में नजर नहीं आएंगे

 

खिलाड़ी जो इस फैसले से प्रभावित होंगे

  • स्टीव स्मिथ, शेन वॉटसन, जेम्स फॉल्कनर, टिम साउथी, अजिंक्य रहाणे और स्टुअर्ट बिन्नी (राजस्थान रॉयल्स)
  •  
  • महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, डू प्लेसिस, ब्रेंडन मैकलम, माइकल हसी और ड्वेन ब्रावो (चेन्नई सुपरकिंग्स)

 

क्या था विवाद

यह स्पॉट फिक्सिंग का मामला आईपीएल सीज़न-6 से जुड़ा हुआ है, जब दिल्ली पुलिस ने मुंबई से पूर्व टेस्ट क्रिकेटर एस श्रीसंत सहित राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों को गिरफ्तार किया.

पुलिस के मुताबिक 2013 में मुंबई में राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस, 5 मई को जयपुर में हुए राजस्थान रॉयल्स बनाम पुणे वॉरियर्स, और 9 मई को मोहाली में हुए राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैचों में स्पॉट फिक्सिंग हुई थी.

उस वक्त इस मामले में तीन खिलाड़ियों और 11 सटोरियों को गिरफ़्तार किया गया था. धीरे-धीरे इस मामले में क्रिकेट जगत के बड़ नाम  भी जुड़ने लगे. मामले में बड़ा मोड़ तब आया  जब पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन की गिरफ्तारी हुई. साथ ही राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा को भी पुलिस ने लपेटा.  इस मामले में दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कुल 42 लोग आरोपी बने, जिनमें से 6 फरार हैं.
 

क्रिकेट प्रशासकों और खिलाड़ियों के अलावा इस मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम,  छोटा शकील और ललित मोदी भी आरोपी हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL MATCH FIXING
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Fixing IPL6 Match Mayappan raj kundra
First Published: