चीन मोबाइल एप के जरिए चुना रहा सेना के अफसरों के डाटा, IB ने जारी किया अलर्ट

चीन मोबाइल एप के जरिए चुना रहा सेना के अफसरों के डाटा, IB ने जारी किया अलर्ट

चीन की इस चाल को नाकाम करने के लिए आईबी ने सैन्य जवानों और अफसरों को अपने मोबाइल में इन एप्स को इस्तेमाल ना करने की हिदायत देते हुए तुरंत डिलीट करने की सलाह दी है.

By: | Updated: 28 Nov 2017 08:18 AM
Is China spying and stealing data from Indian army personnel’s phones via apps?

नई दिल्ली: डोकलाम में मुंह की खाने के बाद चीन ने भारत के खिलाफ नई चालबाजी शुरू कर दी है. इस बार चीन ने अपने देश में बनाए गए मोबाइल ऐप्स को हथियार बनाया है, जिसके जरिए वो भारतीय सेना के अफसरों और जवानों के फोन से डाटा चुरा रहा है. आईबी की खुफिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है.


आईबी के मुताबिक ट्रूकॉलर, यूसी ब्राउजर, शेयर-इट, क्लीन मास्टर, 360° सिक्योरिटी जैसे फोन में आम से दिखने वाले 42 एप्स चीन के सर्वर पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करते हैं. इस इकट्ठा की गई खुफिया जानकारी से चीन भारत के खिलाफ नई साजिश रचने की तैयारी में है.


आपको बता दें कि हाल ही में गूगल ने प्ले स्टोर से चीनी कंपनी अलीबाबा के UC ब्राउजर एप को अस्थाई तौर पर हटा दिया था. इसके साथ ही UC ब्राउजर पर डेटा सुरक्षा उल्लंघन का आरोप भी लगाया था. ऐसे में चीन की चोरी की इस नई चाल से सचेत रहने की जरूरत है क्योंकि डोकलाम में मुंह की खाने के बाद चीन बौखलाया हुआ है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Is China spying and stealing data from Indian army personnel’s phones via apps?
Read all latest Gadgets News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एक बार में तीन तलाक देने पर होगी जेल, मोदी सरकार ने विधेयक को दी मंजूरी, संसद में होगा पेश