IS की नई चाल- 'जेम्स बॉन्ड' बनाने का लालच देकर भर्ती कर रहा आतंकी

By: | Last Updated: Sunday, 22 November 2015 2:50 PM
is new strategy

नई दिल्ली: दुनिया को बारूद के ढेर पर बिठाने का मंसूबा पाले हुए IS ने एक नई चाल चली है. इंसानियत का दुश्मन IS अब अपने लड़ाकों को जेम्स बॉन्ड की तरह बनाने का सब्जबाग दिखाकर अपनी आतंक की फैक्ट्री को फलते-फूलते देखना चाहता है.

 

जेम्स बॉन्ड की दिलेरी के किस्से तो अपने भी सुने होंगे. जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्मों में जेम्स बॉन्ड ब्रिटेन का खुफिया एजेंट है जो अपने दुश्मनों को मिटाने के लिए जाना जाता है और IS का इरादा भी कुछ ऐसा है.

 

IS की इस योजना का खुलासा जर्मनी के पत्रकार जर्गन टोडेनहॉफर ने किया है. टोडेनहॉफर दुनिया के अकेले ऐसे पत्रकार हैं जो आतंकी संगठन IS के गढ़ इराक और सीरिया में आतंकियों के बीच 10 दिन बिताकर आए हैं.

 

जर्गन टोडेनहॉफर के मुताबिक, “आतंकी संगठन IS ब्रिटेन के नौजवानों को अपनी सेना में भर्ती करने के लिए उन्हें जेम्स बॉन्ड की तरह मिलने वाली सारी सुविधाएं देने का वादा करता है. आतंकियों की भर्ती के दौरान ब्रिटिश युवकों से कहा जाता है कि उन्हें सारी ऐशो-आराम की महंगी सुविधाएं दी जाएंगी. रुपये-पैसे से लेकर गर्लफ्रेंड तक मुहैया कराए जाएगी.” पत्रकार टोडेनहॉपर ने ये खुलास वहां के आतंकियों से बातचीत के दौरान किया है.

 

यही वजह है कि IS अमेरिका और ब्रिटेन समेत दुनिया के कोने-कोने से रोज करीब 50 नौजवानों को बहला-फुसलाकर आतंक की फैक्ट्री में झोंक रहा है और उसकी ये चाल कामयाब होती भी दिख रही है. इसमें अमेरिका और यूरोप के कई देश के नौजवान भी शामिल हैं. IS का जिहादी जॉन जिसे वीडियो में कई विदेशी बंधकों का सिर कलम करते हुए दिखाया गया था वो ब्रिटेन का ही नागरिक था. 

 

आईएस के बहकावे में अब पढ़े लिखे नौजवान भी आने लगे हैं और दुनिया को दहलाने की धमकी दे रहे हैं. 13 नवंबर को पेरिस हमले में शामिल आंतिकयों को देखकर तो यही कहा जा रहा है. जिन आतंकियों ने हमले को अंजाम दिया था वो सभी पढ़े लिखे थे. आईएस के ये आतंकी दुनिया को धमकाने के लिए इंटरनेट पर वीडियो भी समय-समय पर जारी करके अपने घिनौने इरादों को बताते रहते हैं.

 

अब सवाल ये उठता है कि IS को जेम्स बॉन्ड जैसे फिल्मी किरदारों का सहारा क्यों लेना पड़ रहा है? इसका जवाब जानने के लिए आपको काल्पनिक किरदार जेम्स बॉन्ड की जिंदगी में उतरना पड़ेगा. जेम्स बॉन्ड सीरीज की हाल में आई फिल्म स्पेक्टर का ये सीन देखिए—इसमें जेम्स बॉन्ड लग्जरी और महंगी कार में सवार होकर अपने दुश्मनों का पीछा करता है और उन्हें मात देता है.

 

फिल्मों में बॉन्ड के स्टंट को देखकर कई नौजवान उसकी तरह बनने का सपना पालते रहे हैं. बॉन्ड ना जाबांजी से अपने दुश्मनों का खात्मा करता है बल्कि वो हसीनाओं का भी शौकीन है.

 

बॉन्ड महंगे कपड़े पहनता है, उसे बेहतरीन घड़ियों, गैजेट और महंगी शराब का भी शौक है लेकिन इसके बावजूद भी वो दुश्मनों की चाल में नहीं फंसता है. जितना मॉडर्न बॉन्ड है उतने ही मॉर्डन उसके हथियार भी, वो पलत झपकते ही दुश्मन को मौत के आगोश में धकेल देता है.

 

अब आप समझ गए होंगे की नई उम्र के लोग क्यों बान्ड के दीवाने हैं और उसकी तरह बनना चाहते हैं. बस आतंकी संगठन IS इसी तरह की रंगीन और खतरों से भरी जिंदगी का सपना दिखाकर नौजवानों को अपनी आर्मी में भर्ती कर रहा है.

 

इतना ही नहीं नौजवानों को आकर्षित करने के लिए IS का मीडिया विंग अल हयात हॉलीवुड स्टाइल में फिल्में भी तैयार करता रहा है जिसमें आतंकियों को हीरो की तरह लड़ते हुए दिखाया जाता है.

 

इराक और सीरिया पर अपना कब्जा जमा चुके IS का मकसद पूरी दुनिया पर IS का परचम फहराना है. इसके लिए उसे जिहादियों की एक लंबी फौज चाहिए लेकिन अमेरिका और उसके सहयोगी देश IS के इन नापाक मंसूबों को कामयाब होने से पहले ही उसे इराक और सीरिया से उखाड़ कर फेंकने में जुटे हैं.

 

लगातार हमले झेलने के बाद IS की ताकत कमजोर होने लगी है और वो अपनी ताकत बढ़ाने के लिए अब हर पैंतरे अपना रहा है. IS हसीन जिंदगी के सपने दिखाकर नौजवानों को भर्ती तो कर लेता है लेकिन जब ये नौजवान IS के कैंप इराक और सीरिया में ट्रेनिंग के लिए पहुंचते हैं तो उनका सपना बिखर जाता है. पत्रकार टोडेनहॉपर को वहां ट्रेनिंग ले रहे आतंकियों ने बताया कि जो सपने दिखाकर उन्हें यहां लाया जाता है वैसा बिल्कुल नहीं है.

 

टोडेनहॉपर के मुताबिक, ”यहां उन्हें छोटे-छोटे कैंपों में बदतर जिंदगी गुजारनी पड़ती है. जो उन्हें रुपये मिलते हैं वो रोज की जरूरतों पर खर्च हो जाते हैं. जब वो लड़कियों की मांग करते हैं तो उन्हें अपनी गर्लफ्रेंड लाने के लिए कहा जाता है. और जो भी भागने की कोशिश करता है तो उसे मौत मिलती है.”

 

आतंकी संगठन IS दुनिया को लहूलुहान करने के लिए नौजवानों को बहलाकर अपने पास लाता तो है लेकिन कुछ ही दिनों में उनके सपने चकनाचूर हो जाते हैं. नौजवान ये भूल जाते हैं कि फिल्मी दुनिया और हकीकत में बड़ा फर्क होता है और जब वो इस फर्क को समझते हैं तब तक काफी देर हो चुकी होती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: is new strategy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: IS isis jems bond
First Published:

Related Stories

गोरखपुर ट्रेजडी: राहुल ने की मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात, BRD अस्पताल भी जाएंगे
गोरखपुर ट्रेजडी: राहुल ने की मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात, BRD अस्पताल भी...

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पिछले दिनों बीआरडी अस्पताल में हुई बच्चों की मौत से मचे...

बड़ी खबर: जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस के बड़े नेता नारायण राणे
बड़ी खबर: जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस के बड़े नेता नारायण...

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़ा भूकंप आने की तैयारी में है. महाराष्ट्र में कांग्रेस...

JDU की बैठक में बड़ा फैसला, चार साल बाद फिर NDA में शामिल हुई नीतीश की पार्टी
JDU की बैठक में बड़ा फैसला, चार साल बाद फिर NDA में शामिल हुई नीतीश की पार्टी

पटना: बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. पटना में नीतीश की पार्टी की जेडीयू...

यूपी: मदरसों को लेकर योगी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला, अब जरुरी होगा रजिस्ट्रेशन
यूपी: मदरसों को लेकर योगी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला, अब जरुरी होगा...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक अहम फैसले के तहत शुक्रवार से प्रदेश के सभी...

बाढ़ का कहर जारी: बिहार में अबतक 153  तो असम में 140 से ज्यादा की मौत
बाढ़ का कहर जारी: बिहार में अबतक 153 तो असम में 140 से ज्यादा की मौत

पटना/गुवाहाटी: बाढ़ ने देश के कई राज्यों में अपना कहर बरपा रखा है. बाढ़ से सबसे ज्यादा बर्बादी...

CM योगी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- 'गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट न बनाएं'
CM योगी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- 'गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट न बनाएं'

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज स्वच्छ यूपी-स्वस्थ...

नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड...

जिनेवा: आईएफआरसी यानी   ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज’ ने...

‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार
‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को जापान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर ‘बिना...

यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड
यूपी: मथुरा में कर्जमाफी के लिए घूस लेता लेखपाल कैमरे में कैद, सस्पेंड

मथुरा: योगी सरकार ने साढ़े 7 हजार किसानों को बड़ी राहत देते हुए उनका कर्जमाफ किया है. सीएम योगी...

बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब पता था’
बिहार: सृजन घोटाले में बड़ा खुलासा, सामाजिक कार्यकर्ता का दावा- ‘नीतीश को सब...

पटना:  बिहार में सबसे बड़ा घोटाला करने वाले सृजन एनजीओ में मोटा पैसा गैरकानूनी तरीके से सरकारी...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017