जानें- यूपी की पर्यटन सूची से ताज महल के बाहर होने का वायरल सच?

जानें- यूपी की पर्यटन सूची से ताज महल के बाहर होने का वायरल सच?

सवाल ये है कि क्या वाकई ताजमहल को यूपी पर्यटन की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है? और अगर हटाया गया है तो क्यों?

By: | Updated: 04 Oct 2017 08:54 PM
नई दिल्ली: दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल को लेकर चौंकाने वाला दावा हो रहा है. दावा है कि योगी सरकार ने ताजमहल को उत्तर प्रदेश पयर्टन सूची से बाहर निकाल दिया है. लोग ये बात जानकर हैरान हो रहे हैं कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है?

यूपी की पर्यटन सूची से ताजमहल के बाहर होने का सच क्या है?

क्या योगी सरकार ने ताजमहल को उत्तर प्रदेश की पर्यटन सूची से बाहर निकाल दिया है? क्या अब प्यार की निशानी माना जाने वाला ताजमहल उत्तर प्रदेश में पर्यटन का केंद्र नहीं रहा? ये सवाल इसलिए क्योंकि सुबह कई अखबारों में ये खबर छपी कि ताजमहल यूपी की पर्यटन सूची से बाहर कर दिया गया है.

ये खबर सोशल मीडिया पर भी आग की तरह फैल गई और लोग ताजमहल को पर्यटन सूची से हटाए जाने की चर्चा करने लगे.

इस दावे पर कुछ लोगों ने नाराजगी जताते हुए फेसबुक पर लिखा, ‘’प्यार की निशानी ताजमहल हुआ योगी की नफरत का शिकार.’’ लेकिन सवाल ये है कि क्या वाकई ताजमहल को यूपी पर्यटन की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है? और अगर हटाया गया है तो क्यों?

taj 03

ये दावा हैरान करता है क्योंकि ताजमहल में हर साल 70 से 80 लाख पर्यटक आते हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के मुताबिक, मौजूदा साल में जनवरी से अगस्त महीने के बीच लगभग 42 लाख पर्यटक ताजमहल देखने पहुंचे थे, इनमे से लगभग 5 लाख पर्यटकों की संख्या विदेशी थी.

ताजमहल में आने वाले पर्यटकों से यूपी सरकार को होने वाली कमाई का आंकड़ा

2015-16 में ताजमहल से यूपी सरकार को 23.38 करोड़ की कमाई हुई. 2016-17 में ताजमहल से 8.31 करोड़ रुपया यूपी सरकार के खाते में पहुंचा. बता दें कि कमाई का ये आंकड़ा जून 2016 तक का है. सिर्फ टिकट की बिक्री से 25 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी. तो भला सरकार ताजमहल को पर्यटन सूची से बाहर करने की गलती क्यों करेगी?

क्या है पूरा सच?

उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में पर्यटन स्थल के रुप में ताजमहल का नाम शामिल है, लेकिन इससे इस बात की पुष्टी नहीं हो सकती थी कि ताजमहल अब भी पर्यटन स्थलों में शामिल है, क्योंकि हो सकता है इतनी जल्दी वेबसाइट से ताजमहल का नाम ना हटाया गया हो.

taj 01

ताजमहल को पर्यटन सूची से बाहर नहीं किया गया है इस बात की पुष्टि खुद उत्तर प्रदेश की पर्यटन में मंत्री रीता बहुगुणा ने भी कर दी है. इसलिए हमारी पड़ताल में यूपी की पर्यटन सूची से ताजमहल के आउट होने वाला दावा झूठा साबित हुआ है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story यूपी: मेरठ में BSP महापौर सुनीता वर्मा के शपथग्रहण समारोह में वंदेमातरम गाने को लेकर हंगामा