Israel's PM Netanyahu arrived in India, read in one click complete information । इजराइल के पीएम नेतन्याहू भारत के दौरे पर पहुंचे, एक क्लिक में पढ़ें पूरी जानकारी

इजराइल के पीएम नेतन्याहू भारत के दौरे पर पहुंचे, एक क्लिक में पढ़ें पूरी जानकारी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने ऐतिहासिक दौरे पर दिल्ली पहुंच गए हैं. नेतन्याहू छह दिन के भारत दौरे पर आए हैं.

By: | Updated: 14 Jan 2018 03:46 PM
Israel’s PM Netanyahu arrived in India, read in one click complete information

नई दिल्ली: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने ऐतिहासिक दौरे पर दिल्ली पहुंच गए हैं. नेतन्याहू छह दिन के भारत दौरे पर आए हैं. इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा, आर्थिक, व्यापार और पर्यटन के क्षेत्रों में समझौते होंगे.


आइए जानते हैं कि इस दौरे में क्या-क्या खास है.


1. इस दौरे का सबसे पहला मकसद द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है.


2. नेतन्याहू के साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत के दौरे पर आया है. किसी विदेशी दौरे पर इजराइल के प्रधानमंत्री के साथ जाने वाला यह सबसे बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल है.


3. नेतन्याहू प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और दूसरे कई नेताओं से मुलाकात करेंगे.


4. सुरक्षा, आर्थिक, व्यापार और पर्यटन क्षेत्रों में समझौते होंगे. इसके अलावा कई दूसरे क्षेत्रों में करार होंगे


5. नेतन्याहू 6 दिन के भारत दौरे पर हैं और इस दौरान दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई जाएंगे. पीएम मोदी उनके साथ कई जगहों पर होंगे.


6. नेतन्याहू की भारत यात्रा किसी इजराइली प्रधानमंत्री की दूसरी भारत यात्रा है. 15 साल पहले 2003 में एरियल शेरॉन भारत यात्रा पर आए थे.


7. दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के मौके पर यह यात्रा हो रही है. जनवरी 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित हुए थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Israel’s PM Netanyahu arrived in India, read in one click complete information
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने पीएम मोदी को गिफ्ट की पानी साफ करने वाली जीप