अमेरिका दौरा: इस्राइली नेता नेतन्याहू ने की मोदी से मुलाकात

By: | Last Updated: Monday, 29 September 2014 10:51 AM
isrile leader met modi

न्यूयार्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने आज मुलाकात की . ग्यारह साल के अंतराल के बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई यह पहली मुलाकात है . यहूदी देश के प्रधानमंत्री ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए ‘‘अनंत संभावनाएं’’ हैं .

 

बैठक संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर न्यूयॉर्क के पैलेस होटल में हुई . इस दौरान मोदी और नेतन्याहू ने रक्षा सहयोग और पश्चिम एशिया में इस्लामिक स्टेट द्वारा उत्पन्न स्थिति सहित व्यापक मुद्दों पर चर्चा की . दोनों नेता पैलेस होटल में ठहरे हुए हैं .

 

तीस मिनट तक चली बैठक के दौरान नेतन्याहू ने मोदी को जल्द इस्राइल आने का आमंत्रण दिया .

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने बताया कि नेतन्याहू ने याद किया कि मोदी मुख्यमंत्री के रूप में इस्राइल आए थे, लेकिन अब उन्होंने उम्मीद की कि मोदी प्रधानमंत्री के रूप में इस्राइल का दौरा करें .

 

मोदी ने 2006 में इस्राइल का दौरा किया था .

 

नेतन्याहू के कार्यालय ने मोदी के हवाले से कहा, ‘‘इस्राइल में इस बात के प्रति गहरी मान्यता है कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां यहूदियों के प्रति कभी भेदभाव नहीं रहा है, जहां यहूदियों को कभी संकट नहीं झेलने पड़े और वे हमारे समाज के अभिन्न अंग के रूप में रहे हैं .’’

 

 इस्राइली नेता ने मोदी को राष्ट्रीय साइबर रक्षा प्राधिकरण स्थापित करने की अपनी पहल के बारे में भी जानकारी दी और प्रस्तावित किया कि इस संबंध में भी द्विपक्षीय संपर्क स्थापित किए जाएं क्योंकि यह भविष्य में सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक क्षेत्र हो सकता है .

 

मोदी के सत्ता में उत्कर्ष से इस्राइल में व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की उम्मीदों को लेकर काफी उत्सुकता रही है .

 

प्रधानमंत्री ने अपने इस्राइली समकक्ष को यह भी बताया कि मुंबई में विश्वविद्यालय में हिब्रू पढ़ाई जाती रही है जहां विगत में यहूदी मेयर भी रहा है .

 

मोदी डॉ. एलिजाह मोसेज का जिक्र कर रहे थे जो 1937 से 1938 तक मुंबई के मेयर थे .

 

इस्राइल में करीब 80 हजार भारतीय यहूदी रहते हैं जिनमें से अधिकतर महाराष्ट्र क्षेत्र से गए हैं . उनका उल्लेख आम तौर पर बेने इस्राइल के रूप में किया जाता है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: isrile leader met modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017