यहां कार चलाने की ट्रेनिंग देने के साथ लोगों का साइकोलॉजिकल टेस्ट भी किया जाएगा

By: | Last Updated: Saturday, 8 November 2014 2:53 PM
itdr

नई दिल्ली : देश में बढ़ रहे हादसों के लिए ड्राइवर भी जिम्मेदार होते हैं. पुणे में एक ऐसा सेंटर बनाया गया है जहां कार चलाने की ट्रेनिंग देने के साथ लोगों का इकोलॉजिकल टेस्ट भी किया जाएगा ताकि पता चल सके कि ड्राइवर मानसिक तौर पर कितना सक्षम है.

 

हर साल लगभग पांच लाख हादसे होते हैं. करीब डेढ़ लाख लोगों की जाती है जान. ड्राइवर की गलती से होते हैं 78 फीसदी हादसे होते हैं.

 

चिंता में डालने वाले इन आंकड़ों के बीच नितिन गडकरी के ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने पुणे के करीब पिंपरी-चिंचवड में इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च यानी IDTR नाम की प्रशिक्षण संस्था बनाई गई है. जहां शारीरिक के साथ-साथ ड्राइविंग के लिए मानसिक ट्रेनिंग भी दी जाएगी. अलग-अलग टेस्ट में ड्राइवर मानसिक तौर पर कितना सक्षम हैं ये जानने के लिए साइकोलॉजिकल टेस्ट भी किया जाएगा.. 

 

हाल ही में ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी के हाथों संस्था की नींव रखी गई है. टाटा मोटर्स कंपनी के साथ मिलकर पीपीपी मॉडल पर ये संस्था काम करेगी. छह हफ्तों की ट्रेनिंग के बाद ड्राइवर की कंप्यूटर के जरिये जांच की जाएगी जिसमें ड्राइवर को अलग-अलग टेस्ट से गुजरना पड़ेगा .

 

पंद्रह एकड़ में बने इस सेंटर में ट्रेनिंग और टेस्ट के लिए अलग-अलग ट्रैक बनाए गए हैं जिसमें 8 आकार, H आकार, S आकार के ट्रैक बने हैं. इन ट्रैक पर बिठाए गए कैमरों से ड्राइवर टेस्ट में पास हुआ या फेल ये पता चल जाएगा. ड्राइवर से क्या गलतियां हुईं ये भी पता लग सकेगा. जो ड्राइवर इन टेस्ट में फेल हो जाएंगे वो सात दिन बाद फिर से टेस्ट दे सकेगे .

 

इस इंस्टीट्यूट में महिलाओं के लिए अलग से बैच शुरू किए जाएंगे. टैक्सी ड्राइवर और स्कूल बस ड्राइवर के तौर पर महिलाएं काम कर सकें इसकी भी कोशिश की जाएगी. उम्मीद की जा सकती है ऐसे संस्थानों से ड्राइविंग लाइसेंस लेने पर सड़क हादसों में कमी आए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: itdr
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Aamir
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017