Ivanka Trump reaches Hyderabad ahead of Global Entrepreneurship Summit 2017 | GES 2017 में हिस्सा लेने भारत पहुंचीं इवांका ट्रंप, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

हैदराबाद: GES 2017 में हिस्सा लेने भारत पहुंचीं इवांका ट्रंप, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

बिजनेस में कामयाबी के साथ इवांका अपने परिवार को भी पूरा वक्त देती हैं. इवांका के पति जैरेड कुशनर भी अमेरिकी सरकार के सलाहकार हैं. इवांका 16 साल की उम्र में मॉडल बन गई थीं.

By: | Updated: 28 Nov 2017 07:03 AM
Ivanka Trump reaches Hyderabad ahead of Global Entrepreneurship Summit 2017

हैदराबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रम्प आज से हैदराबाद स्थित हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुरू हो रहे तीन दिन के वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच गई हैं.


पीएम मोदी करेंगे सम्मेलन का उद्घाटन
इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस साल सम्मेलन का विषय ‘वूमेन फर्स्ट, प्रॉस्पेरिटी फॉर ऑल' है. इवांका सम्मेलन में ट्रम्प प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और उद्यमियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी. सम्मेलन में 127 देशों के 1,200 से ज्यादा युवा उद्यमी हिस्सा लेंगे जिनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की होगी.


पहली बार राष्ट्रपति के सलाहकार के तौर पर भारत दौरे पर
36 साल की इवांका पहले भी भारत आ चुकी हैं लेकिन राष्ट्रपति की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर वह पहली बार भारत का दौरा कर रही हैं. उनके प्रतिनिधिमंडल में कई शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं और कई भारतीय अमेरिकी भी इसका हिस्सा हैं.


आज शाम होगा डिनर, ये हस्तियां होंगी शामिल
प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका के 38 राज्यों के 350 लोग शामिल हैं. पीएम मोदी और इवांका ट्रंप के साथ 100 विशिष्ट अतिथि पुराने शहर स्थित फलकनुमा पैलेस में आज शाम को रात्रि भोज के लिए उपस्थित होंगे. टेनिस चैंपियन सानिया मिर्जा, गूगल की उपाध्यक्ष डायना लुईस पैट्रिसा लेफील्ड और अफगान सीटाडेल की सीईओ राया महबूब जैसी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाली महिलाएं विभिन्न सत्रों में अपनी बातों को रखेंगी.


मेजबानी के लिए सजा हैदराबबाद, सुरक्षा भी पुख्ता
हैदराबाद को जीईएस की मेजबानी को लेकर सजाया गया है. सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10,400 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी. पीएम मोदी ने इस साल जून में अमेरिका की यात्रा के दौरान इवांका को जीईएस में हिस्सा लेने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया था. सम्मेलन भारत में पहली बार आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले, जीईएस वाशिंगटन, इंस्ताबुल, दुबई, मारकेश, नैरोबी, कुआलालंपुर और सिलिकन वैली में हुए.


सम्मेलन में महिलाओं का है बोलबाला
भारत की ओर से आयोजक नीति आयोग के मुताबिक सम्मेलन में 52 फीसदी से ज़्यादा प्रतिनिधि महिलाएं है. इवांका ट्रम्प जहां अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल की अगवानी कर रही हैं वहीं 10 मुल्क ऐसे हैं जिनकी नुमाइंदगी केवल महिलाएं ही करेंगी. इसमें अफ़ग़ानिस्तान, सऊदी अरब और इजराइल शामिल हैं. मोदी सरकार की दो कद्दावर महिलाएं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी खास तौर पर इस कार्यक्रम में भाग लेंगी.


सम्मेलन में और क्या है खास?
सम्मेलन में भारत और अमेरिका से 400-400 उद्यमी भाग लेंगे, जबकि 400 उद्यमी दुनिया के अन्य देशों से होंगे. कार्यक्रम में 300 से ज्यादा निवेशकों के भी पहुंचने की उम्मीद है. दुनियाभर के 40 देशों के अलग-अलग पृष्ठभूमि के वक्ता इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे. सम्मेलन में वर्कशॉप्स, इंटेरेक्टिव सेशंस, पैनल डिस्कशंस और कीनोट स्पीचेज की पूरी सीरीज होगी. भारतीय और हॉलीवुड फिल्म उद्योग से भी कई ह्सतियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने की संभावना है.


कौन हैं इवांका ट्रंप?
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका खुद बड़ी कारोबारी हैं. इवांका ने अपनी मेहनत से बड़ी कंपनी खड़ी की है. इवांका करीब 2 हजार करोड़ की मालकिन हैं, उनका अपने नाम पर एक बड़ा फैशन ब्रांड है.

इवांका ब्रांड के कपड़े, जूते, हैंडबैग्स, गहने अमेरिका में मशहूर हैं. 1997 में इवांका ने मिस टीन यूएसए प्रतियोगिता का भी आयोजन किया था. इवांका के पति जैरेड कुशनर रियल एस्टेट बिजनेसमैन है, जैरेड कुशनर भी ट्रंप सरकार में सलाहकार हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Ivanka Trump reaches Hyderabad ahead of Global Entrepreneurship Summit 2017
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एक बार में तीन तलाक देने पर होगी जेल, मोदी सरकार ने विधेयक को दी मंजूरी, संसद में होगा पेश