एक ही सिक्के के 2 पहलू हैं ममता और मोदी: जयराम रमेश

By: | Last Updated: Sunday, 24 May 2015 6:38 PM
jairam ramesh

कोलकाता: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक ही सिक्के का दो पहलू करार दिया और भाजपा व तृणमूल के बीच मूक सहमति होने का आरोप लगाया. जयराम रमेश ने पत्रकारों से कहा, “मोदी और ममता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. वे एक-दूसरे के विश्वसनीय मित्र हैं तथा दोनों के लक्षण भी एक जैसे ही हैं.”

 

रमेश ने कहा, “मोदी अधिकतम शासन और न्यूनतम सरकार का वादा कर सत्ता में आए, लेकिन वास्तविकता में यह एक व्यक्ति की सरकार है जिसमें अधिकतम अहंकार है. अन्य मंत्रियों का कोई महत्व ही नहीं है. लगभग ऐसी ही स्थिति पश्चिम बंगाल में भी है.”

 

हाल ही में पश्चिम बंगाल के दौरे पर मोदी और ममता के बीच दिखी घनिष्ठता की ओर इशारा करते हुए रमेश ने कहा, “इसलिए मोदी और ममता साथ हैं.” वित्त मंत्री अरुण जेटली के हालिया बयान पर रमेश ने कहा कि भाजपा नेता भारतीय राजनीति में ‘जाल बुनने में सबसे प्रभावी हैं’.

 

जेटली ने मोदी और ममता के बीच घनिष्ठता पर कहा था कि केंद्र और राज्य सरकार के बीच संवैधानिक संबंध और राजनीतिक संबंध के बीच भ्रमित नहीं होना चाहिए. रमेश ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) पर करोड़ों रुपये के शारदा चिटफंड घोटाले की जांच में ढिलाई बरतने का आरोप भी लगाया.

 

आईएसआईएस को हर कीमत पर रोका जाएगा: राजनाथ

 

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यहां रविवार को देश के मुसलमानों को राष्ट्रवादी बताते हुए कहा कि देश के मुसलमानों ने दिखाया है कि वे आतंकी संगठन आईएसआईएस के साथ नहीं हैं. उन्होंने ये भी ऐलान किया कि इराक और सीरिया में आतंक बरपा रहे आतंकी संगठन आईएसआईएस को भारत की सीमाओं तक पहुंचने से हर हाल में रोका जाएगा. राजनाथ ने पाकिस्तान को भी नसीहत दी कि अगर आतंकवाद के मसले पर मिलकर काम नहीं करेगा, तो वहां भी दहशतगर्दी बढ़ेगी. उन्होंने नकली करेंसी को देश की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया.

 

राजनाथ का बयान इस मायने में महत्वपूर्ण है, क्योंकि हाल ही में शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक ने आईएसआईएस के बढ़ते प्रभाव पर केंद्र सरकार को चेताया था.

 

इस पर गृहमंत्री ने कहा, “भारत के मुसलमान राष्ट्रवादी हैं और उन्हें मैं धन्यवाद देता हूं. अगर इस देश के किसी ने आईएसआईएस से जुड़ने की कोशिश की है, तो उनके परिवार ने ही उन्हे रोका और हतोत्साहित किया है. सरकार मानती है कि मुसलमान कभी भी आतंकवादियों के मंसूबे पूरे नहीं होने देंगे.”

 

राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि दुनियाभर में दहशत का दूसरा नाम बने आतंकी संगठन आईएसआईएस को हर हाल में भारत तक पहुंचने से रोका जाएगा. आतंकवादी घटनाओं और अरब देशों में हो रहे खून-खराबे पर सरकार की नजर है.

 

राजनाथ ने इसके साथ ही पाकिस्तान के रक्षा सलाहकार सरताज अजीज को भी नसीहत दी. राजनाथ ने कहा कि दुनिया जानती है कि आतंक कौन फैला रहा है. भारत ने हमेशा पाकिस्तान से कहा है कि वह आतंकवाद को खत्म करे. पाकिस्तान नहीं माना और वहां भी अब आतंकवाद पैर पसार रहा है.

 

इससे पूर्व राजनाथ ने रविवार को कहा कि नकली करेंसी देश की एक बड़ी समस्या है. राजनाथ अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ के तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन रविवार को स्टेट बैंक के एक कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे.

 

गोमतीनगर में स्थित संगीत कला अकादमी में भारतीय स्टेट बैंक अधिकारी संघ के त्रैवार्षिक अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में नकली करेंसी बड़ी समस्या बनती जा रही है. बैंक तथा अन्य संस्थान इस पर अंकुश तो लगा रहे हैं, लेकिन बड़ी मात्रा में असामाजिक तत्व इसका उपयोग कर रहे हैं.

 

उन्होंने कहा, “नकली करेंसी देश की आर्थिक व्यवस्था पर भी चोट लगाने का काम कर रही है. हमको इसको पूरी तरह से रोकना होगा.” राजनाथ ने स्टेट बैंक को बैंकों का बड़ा भाई बताया.

 

उन्होंने कहा कि “सरकार की नीतियां बहुत बेहतर तथा कारगर साबित हो रही हैं. हम देश की विकास दर को भी आगे ले जाने में सफल रहे हैं. मोदी सरकार ने एक वर्ष में जो काम कर दिखाया है, उसे पिछली सरकार बीस वर्ष में भी नहीं कर सकी थीं.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jairam ramesh
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: jairam ramesh
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017