Jairam thakur to swear in for himachal chief minister live updates pm modi to attend The Ceremony hindi news LIVE: हिमाचल में आज से BJP सरकार: जयराम ठाकुर बने सीएम, 11 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

हिमाचल में आज से BJP सरकार: जयराम ठाकुर बने सीएम, 11 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

पांच बार के विधायक ठाकुर को 24 दिसंबर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था. बीजेपी ने इस बार 68 सदस्यीय सदन में 44 सीटों पर जीत दर्ज की है.

By: | Updated: 27 Dec 2017 01:42 PM
Jairam thakur to swear in for himachal chief minister live updates pm modi to attend The Ceremony hindi news
शिमलाहिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आज जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री मौजूद रहे.

LIVE UPDATES:




    • डॉ राजीव सैजल ने मंत्री पद की शपथ ली है. दलित कोटे से मंत्री बनाए जा रहे हैं. कोई अपराधिक मामला दर्ज नहीं है. सोलन जिले  की कसौली सीट से विधायक चुने गए हैं. 2007 में पहली बार विधायक बने थे. लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की है.

    • गोविंद सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है. यह कुल्लू जिले की मनाली सीट से विधायक चुने गए हैं. इनपर तीन अपराधिक मामले दर्ज हैं और इनकी संपत्ति छह करोड़ से ज्यादा है. यह लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए हैं. पहली बार मंत्री बनाए गए हैं.

    • बिक्रम सिंह ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली है. कांगड़ा जिले के जसवां-प्रागपुर सीट से लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं. 2000 में बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष थे. इनपर एक अपराधिक केस दर्ज है.

    • वीरेंद्र कंवर ने मंत्री पद की शपथ ली है. यह उना जिले की कुटलैगड़ से विधायक चुने गए हैं. 2003 में पहली बार विधायक बने थे. यह आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े रहे हैं. 53 साल के कंवर ने बीए, एलएलबी की पढ़ाई की है.

    • विपिन परमार ने मंत्री पद की शपथ ली है. 54 साल के परमार तीसरी बार विधायक बने हैं. 1998 में पहली बार विधायक बने थे. इन्होंने कानून की पढ़ाई की है. इनके पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. इनपर कोई अपराधिक केस नहीं है. कांगड़ा जिले की सुहल विधानसभा सीट से चुनाव जीते हैं.

    • डॉ राम लाल मार्कंडा ने मंत्री पद की शपथ ली है. 52 साल के मार्कंडा के पास पीएचडी की डिग्री है. 1998 में पहली बार विधायक बने थे. इनके ऊपर कोई अपराधिक केस नहीं है. आदिवासी कोटे से मंत्री बनाए गए हैं. अबतक तीन बार चुनाव जीत चुके हैं.

    • सरवीण चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली है. यह चौथी बार विधायक चुनी गई हैं. इन्होंने एमए तक पढ़ाई की है. कोई अपराधिक मामला दर्ज नहीं है. 2008 से 2012 तक हिमाचल सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. कांगड़ा जिले की शाहपुर विधानसभा सीट से जीती हैं.

    • अनिल शर्मा ने ली मंत्री पद की शपथ. यह मंडी से चुनाव जीते हैं और चौथी बार विधायक बने हैं. सलमान खान की बहन अर्पिता के ससुर हैं. वीरभद्र सरकार में मंत्री थे. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ गए थे.

    • सुरेश भारद्वाज ने ली मंत्री पद की शपथ. यह शिमला शहर से चौथी बार विधायक चुने गए हैं. हिमाचल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. इन्होंने विज्ञान से स्नातक किया है. और लॉ की डिग्री भी ली है. राज्यसभा के सांसद भी रह चुके हैं. 

    • किशन कपूर ने मंत्री पद की शपथ ली है. यह पांचवी बार विधायक बने हैं और दो बार हिमाचल सरकार में मंत्री रह चुके हैं. धर्मशाला से चुनाव जीते हैं. इनके पास सात करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. इनपर एक अपराधिक मामला दर्ज है.

    • महेंद्र सिंह ठाकुर ने ली मंत्री पद की शपथ. यह 12वीं तक ही पढ़े हैं. इनपर एक अपराधिक मामला भी दर्ज है. दो बार हिमाचल सरकार में मंत्री रह चुके हैं. मंडी के धर्मपुर से लगातार सातवीं बार चुनाव जीते हैं. 

    • 52 साल के जयराम ठाकुर ने आज हिमाचल के सीएम के रूप में शपथ ले ली है. यह धूमल सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. 2007 से 2009 तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2013 में मंडी के लोकसभा उपचुनाव में हार गए थे. यह राजपूत नेता हैं. 1998 में पहली बार विधायक बने थे.

    • मंच पर इस वक्त केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं.

    • बताया जा रहा है कि शिमला में सीएम जयराम ठाकुर के साथ करीब 10 मंत्री भी शपथ लेंगे.

    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए शिमला पहुंच गए हैं.

    • बीजेपी कार्यकर्ताओं और आम लोगों के लिए 12 हजार कुर्सियों का इंतजाम किया गया है. समारोह के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.



 

पांचवी बार विधायक चुने गए हैं ठाकुर

मंडी में सेराज से पांच बार के विधायक ठाकुर को 24 दिसंबर को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था. बीजेपी ने 68 सदस्यीय सदन में 44 सीटों पर जीत दर्ज की है और कैबिनेट में स्थान पाने के लिए वरिष्ठ नेताओं सहित कई दावेदार हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Jairam thakur to swear in for himachal chief minister live updates pm modi to attend The Ceremony hindi news
Read all latest Himachal Assembly Election 2017 News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मुंबई: डॉक्टरों की निगरानी में हैं गोवा के सीएम पर्रिकर, हालत सामान्य