जानें जम्मू-कश्मीर और झारखंड चुनाव रुझान/ नतीजों की 10 बड़ी बातें

By: | Last Updated: Tuesday, 23 December 2014 5:32 AM
Jammu and Kashmir and Jharkhand top 10 points

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर और झारखंड चुनाव के रुझान/नतीजों ने ये साफ कर दिया है कि दोनों राज्यों में मौटे तौर पर मोदी का मैजिक चला है. जहां झारखंड में बीजेपी अगली सरकार बनाती दिख रही है वहीं कश्मीर में किंगमेकर की भूमिका में है. बीजेपी की सरकार भी बन जाए इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

 

अब तक के रुझानों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की 87 सीटों में से बीजेपी 26, पीडीपी 30, एनसी 13 और कांग्रेस 12 सीटों पर आगे है. अन्य के खाते में 6 सीटें जाती दिख रही हैं.

 

इसी तरह झारखंड में बीजेपी गठबंधन 42 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 7, जेएमएम 17, जेवीएम 6 और अन्य के खाते में 9 सीटें जा सकती हैं.

 

आइए जानते हैं कि अब तक के रुझान/नतीजों की 10 बड़ी बातें

 

1.  दोनों राज्यों के चुनाव में पांच पूर्व और मौदूजा सीएम हार की तरफ हैं. अब तक के नतीजों के एलान तक दो सीएम हार चुके हैं. मधु कोड़ा और उमर अब्दुल्लाह चुनाव हार चुके हैं. उमर अब्दुल्लाह सोनावड़ा और बीरबाह से चुनाव हार चुके हैं तो मधु कोड़ा मझगांव से चुनाव हार चुके हैं. हेमंत सोरेन भी एक सीट से हार चुके हैं.  बाबू लाल मरांड़ी और अर्जुन मुंडा पीछे चल रहे हैं.

 

2.  जम्मू-कश्मीर की राजनीति के लिए ये बड़ा मोड़ है. ऐसा पहली बार होगा जब अब्दुल्लाह परिवार का एक भी सदस्य विधानसभा में नहीं होगा. उमर अब्दुल्लाह शेख अब्दुल्लाह की तीसरी पीढ़ी हैं.

 

3. जम्मू-कश्मीर और झारखंड दोनों ही राज्य में मोदी का मैजिक दिखा है. दोनों ही राज्यों में बीजेपी ने अपना अब तक का बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

 

4. जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं. पीडीपी और बीजेपी में सीधी टक्कर है. तीसरे नंबर पर है एनसी और कांग्रेस की टक्कर है.

 

5. जम्मू क्षेत्र में जहां कांग्रेस ने बिगाड़ा बीजेपी का खेल, वहीं घाटी में एनसी ने पीडीपी का खेल बिगाड़ा.

 

6. बीजेपी और पीडीपी में बराबर की टक्कर है, लेकिन वोट प्रतिशत में बीजेपी आगे है.

 

7. अगर कश्मीर में बीजेपी सरकार बनाती है या गठबंधन सरकार में शामिल होती है… किसी भी सूरत में सत्ता में उसकी ये पहली भागीदारी होगी.

 

8. झारखंड में पहली बार बहुमत की सरकार बनती दिख रही है. बीजेपी सरकार का बनाना तय है. माना जा रहा है कि राज्य को पहली बार गैर आदिवासी सीएम मिल सकता है.

 

9. सज्जाद लोन अपनी पाकिस्तानी पत्नी के साथ जीत दर्ज कर चुके हैं. सज्जाद लोन वो नेता हैं जिन्होंने बीते दिनों मोदी से मुलाकात की थी.

 

10. बीजेपी की उम्मीदवार हिना भट्ट हार गई हैं. वे घाटी स्थित अमिरा कदल से बीजेपी की चर्चित उम्मीदवार थीं.

 

संबंधित खबरें:

जम्मू-कश्मीर LIVE: बीजेपी-पीडीपी में कड़ी टक्कर, 87 सीटों में से 24 पर बीजेपी, 26 पर पीडीपी आगे 

 

झारखंड LIVE: 81 में से 37 सीटों पर बीजेपी आगे

 

जानें जम्मू-कश्मीर और झारखंड चुनाव रुझान/नतीजों की 10 बड़ी बातें जम्मू-कश्मीर: जानें वीआईपी सीटों का हाल

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jammu and Kashmir and Jharkhand top 10 points
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017