जम्मू कश्मीर, झारखंड में 25 नवम्बर से पांच चरणों में होंगे विस चुनाव, 23 दिसंबर को काउंटिंग

By: | Last Updated: Saturday, 25 October 2014 12:55 PM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज जम्मू कश्मीर और झारखंड में 25 नवम्बर से 20 दिसम्बर के बीच पांच चरणों में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की. दोनों राज्यों में मतगणना 23 दिसम्बर को होगी.

 

मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस संपत ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि दोनों राज्यों में 25 नवम्बर, दो दिसम्बर, 9 दिसम्बर, 14 दिसम्बर और 20 दिसम्बर को मतदान होगा.

 

उन्होंने इसके साथ ही दिल्ली में विधानसभा की तीन सीटों पर 25 नवम्बर को उपचुनाव कराने का भी ऐलान किया . दिल्ली विधानसभा की महरौली, तुगलकाबाद और कृष्णानगर की सीट विधायकों के लोकसभा के लिए उनके चुने जाने के बाद इस्तीफा देने से रिक्त हुई है.

 

चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है .

 

87 सदस्यीय जम्मू कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 19 जनवरी को समाप्त हो रहा है, जबकि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा का कार्यकाल तीन जनवरी को समाप्त होगा . यह पूछे जाने पर कि जम्मू कश्मीर में हाल में आयी बाढ के चलते हुई तबाही को देखते हुए क्या अभी विधानसभा चुनाव कराना सही निर्णय है, मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हाल की प्राकृतिक आपदा का चुनावों पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा . उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यक्रमों को तय करते समय बाढ के बाद की स्थिति के साथ ही कानून व्यवस्था की स्थिति, मौसम की स्थिति और त्यौहारों आदि सहित विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखा गया है .

 

संपत ने कहा कि जम्मू कश्मीर में एक राजनीतिक दल को छोड़कर ज्यादातर दल समय पर चुनाव कराने के पक्ष में हैं. उनका कहना था कि चुनाव को टालने का कोई कारण, कोई औचित्य नहीं है. मौजूदा जम्मू कश्मीर विधानसभा का छह साल का कार्यकाल अगले साल 19 जनवरी को समाप्त हो रहा है. 87 सदस्यीय विधान सभा की 7 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित हैं. राज्य में अनुसूचित जनजाति के लिए कोई भी सीट आरक्षित नहीं है. यहां मतदाताओं की संख्या 72 लाख 25 हजार 559 है जिनके लिए 10015 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं . 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं . यहां मतदाताओं की संख्या दो करोड़ 7 लाख 44 हजार 776 है जिनके लिए 24648 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं . मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जम्मू कश्मीर में पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 28 अक्तूबर को जारी की जायेगी, जबकि झारखंड में पहले चरण के लिए अधिसूचना 29 अक्तूबर को जारी होगी . इसके अलावा दोनों राज्यों में पाचों चरण के मतदान के लिए कार्यक्रम एक जैसे होंगे . झारखंड में पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चौथे चरण में 15 और पांचवें चरण में 16 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा .

 

इसी तरह जम्मू कश्मीर में पहले चरण में 15, दूसरे चरण में 18, तीसरे चरण में 16, चौथे चरण में 18 और पांचवें चरण में 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा .

 

संपत ने बताया कि जम्मू कश्मीर में 91 प्रतिशत और झारखंड में 99. 06 प्रतिशत मतदाता फोटो मतदाता पहचान पत्र के दायरे में हैं .

 

चुनाव कार्यक्रमों के मुताबिक पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 5 नवम्बर होगी. सात नवम्बर को नामांकन पत्रों की जाचं होगी. 10 नवम्बर तक नाम वापस लिये जायेंगे. मतदान 25 नवम्बर को होगा.

 

इसी तरह दूसरे चरण की अधिसूचना सात नवम्बर को जारी होगी . नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 14 नवम्बर होगी . इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जाचं होगी. 17 नवम्बर तक नाम वापस लिये जायेंगे. मतदान 2 दिसम्बर को होगा.

 

तीसरे चरण की अधिसूचना 14 नवम्बर को जारी होगी. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 नवम्बर होगी. इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी. 24 नवम्बर तक नाम वापस लिये जायेंगे. मतदान 9 दिसम्बर को होगा .

 

चौथे और पांचवें चरण के लिए अधिसूचना क्रमश: 19 नवम्बर और 26 नवम्बर को जारी होगी . नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि क्रमश: 26 नवम्बर और तीन दिसम्बर होगी . मतदान क्रमश: 14 दिसम्बर और 20 दिसम्बर को होगा .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jammu and kasmir and jharkhand assembly election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017