भिंडरावाला पोस्टर विवाद: सिखों ने विरोध प्रदर्शन किया, जम्मू में तनाव

By: | Last Updated: Friday, 5 June 2015 8:38 AM

जम्मू: जम्मू में सिख युवकों ने आज लगातार तीसरे दिन निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया. यह प्रदर्शन खलिस्तान उग्रवादियों के नेता जरनैल सिंह भिंडरांवाला के पोस्टर हटाने के कारण किया जा रहा था. कल पुलिस से हुए टकराव में एक युवक की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे.

 

पूरे जम्मू में अधिकारियों ने धारा 144 लगाई है जिसके कारण एक स्थान पर चार से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं हो सकते. सतवाड़ी-रानीबाग-गडीगढ़-आरएसपुरा क्षेत्र के हिंसाग्रस्त इलाकों में कफ्र्यू जैसी स्थिति बनी हुई है.

 

सिखों के समूह ने जम्मू-पठानकोट राजमार्ग को अवरूद्ध कर दिया और टायर जलाए. प्रदर्शन डिगिआना क्षेत्र में किया गया और लोगों ने पुलिस एवं सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इसी तरह का विरोध प्रदर्शन पुंछ, कठुआ और राजौरी क्षेत्रों में भी किया गया.

 

जम्मू में आज सड़कें सूनी पड़ी रहीं और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे. मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को भी जम्मू में अवरूद्ध कर दिया गया. क्षेत्र के कई जिलों में कॉलेज एवं विद्यालय भी बंद रहे.

 

जम्मू शहर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती की गई है.

 

कल देर रात सेना ने जम्मू के इलाकों में फ्लैग मार्च भी किया.

 

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया, ‘‘मौजूदा हालात को देखते हुए सेना ने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में आरएसपुरा से सतवाड़ी तक सड़कों पर फ्लैग मार्च किया.’’ कल सिखों के बड़े समूह के पुलिस से हुए टकराव में एक युवक जगजीत सिंह की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए जिसमें तीन पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. सिखों के समूह ने भिंडरांवाला के पोस्टर हटाए जाने को लेकर सड़क को जाम कर दिया था.

 

पुलिस ने बताया कि चिकित्सकों ने तीनांे घायल पुलिसकर्मियों की हालत गंभीर बताई है. राज्य के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद और उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने लोगों से शांति की अपील की है. सिंह ने आज कहा कि जल्द ही स्थिति पर काबू पा लिया जाएगा. समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत के प्रयास जारी हैं.

 

जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने बताया, ‘‘एहतियात के तौर पर पूरे जिले में धारा 144 के तहत पाबंदी लगाई गई है.’’ उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी और जो भी दोषी होंगे उनपर कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jammu tense as Sikhs stage protests defying prohibitory orders
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Jammu
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017