LIVE: जम्मू-कश्मीर की 18 और झारखंड की 15 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी

By: | Last Updated: Sunday, 14 December 2014 2:03 AM
jammu_kashmir_jharkhand

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पीडीपी के मुफ्ती मोहम्मद सईद समेत 182 उम्मीदवारों के भाग्य के फैसला होगा.पहले तीन चरणों में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग हुई है. जम्मू-कश्मीर में सुबह 8 बजे चौथे चरण के मतदान की शुरुआत होगी और शाम 4 बजे वोटिंग खत्म होगी. झारखण्ड में मतदाता 15 सीटों पर 217 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. आज जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें 12 सीटें सामान्य और तीन सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

 

झारखण्ड में चौथे चरण के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरु होगी. धनबाद और बोकारो में शाम 5 बजे तक मतदान होगा बाकी बची 13 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक वोटिंग होगी. झारखंड और जम्मू-कश्मीर में पांचवें और अंतिम चरण का चुनाव 20 दिसंबर को होगा और 23 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

 

# दोपहर तीन बजे तक झारखंड में 60 फीसद मतदान हुआ.

 

# जम्मू-कश्मीर में दोपहर दो बजे तक 38 और झारखंड मे 48 फीसद वोटिंग

 

# अनंतनाग में पहलगाम, शांगुस, डोरु, कोकेरनाग, बिजबेहारा और अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष मतदान केंद्रों पर पहुंचे.

 

#  कश्मीर के तीन जिलों में रविवार को दिन बढ़ने के साथ मतदान में तेजी आई है. जम्मू एवं कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां जिले में धीमी शुरुआत के बाद मतदाता मतदान केंद्रों के बाहर कतारबद्ध नजर आए.

 

# झारखंड में 11 बजे तक 30 प्रतिशत मतदान

 

कश्मीर में चौथे चरण का मतदान निर्णायक होगा

जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए आज होने वाला चौथे चरण का मतदान यह फैसला करेगा कि घाटी में सत्तारूढ़ नेशनल कांफ्रेस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) में प्रभावी कौन होगा.

 

18 सीटों पर 14.73 लाख मतदाता मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद जैसे कद्दावर नेताओं की किस्मत का फैसला करेंगे.ये निर्वाचन क्षेत्र घाटी के मुस्लिम बहुल श्रीनगर, अनंतनाग और शोपियां तथा जम्मू के हिंदू बहुल सांबा जिले में फैले हुए हैं.

 

इनमें से आठ श्रीनगर, छह अनंतनाग, दो शोपियां और दो सांबा जिले में हैं. उमर श्रीनगर के सोनावर और सईद अनंतनाग से उम्मीदवार हैं.

 

मौजूदा विधानसभा के अध्यक्ष और नेशनल कांफ्रेंस के नेता मुबारक गुल श्रीनगर के ईदगाह से किस्मत आजमा रहे हैं.

 

नेशनल कांफ्रेस के नेता और मंत्री अली मुहम्मद सागर श्रीनगर के खानयार से चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस नेता पीरजादा सईद और जी.ए.मीर क्रमश: दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग और दोरू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

 

मौजूदा विधानसभा में यहां की 18 में से नौ सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस, छह पर पीडीपी, दो पर कांग्रेस और एक पर पैंथर्स पार्टी का कब्जा है. माना जाता है कि नेशनल कांफ्रेंस और इसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी पीडीपी का भविष्य चौथे चरण पर निर्भर करेगा.

 

नेशनल कांफ्रेस के लिए आठों सीटों पर दोबारा जीत हासिल करना और पीडीपी के लिए अनंतनाग और शोपियां जिले की सीटें फिर अपने नाम करना जीवन-मरण का सवाल है.

 

कश्मीर में सरकार बनाने का मुख्य आधार दोनों पार्टियों के गढ़ में सेंध लगाने पर भी निर्भर करता है. आम तौर पर माना जा रहा है कि 87 सदस्यीय विधानसभा में कोई भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पाएगी.

 

निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष चुनाव के लिए मैक्रो और माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं तथा वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी की जाएगी तथा हवाई दस्ते भी तैनात किए जाएंगे.

 

चौथे चरण के मतदान के लिए 1,890 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. आतंकवादियों द्वारा मतदान प्रक्रिया में बाधा पैदा करने की आशंका के बीच अर्ध सैनिक बलों की 500 कंपनियां तैनात की जाएंगी.

 

एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि इसके अतिरिक्त केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.

 

झारखंड: मरांडी सहित 217 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी सहित कई उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में होगा. झारखंड में पांच चरण में विधानसभा चुनाव पूरे होने हैं. आज 81 विधानसभा सीटों वाली झारखंड विधानसभा की 15 सीटों पर मतदान होगा.

 

इन 15 विधानसभा सीटों पर कुल 43,48,709 मतदाता है जिनमें 20,03,516 महिलाएं भी शामिल हैं. ये मतदाता 16 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 217 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

 

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, ” 15 विधानसभा क्षेत्रों में से 13 पर सुबह सात बजे से लेकर अपराह्न तीन बजे तक मतदान होगा, लेकिन धनबाद और बोकारो विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान चलेगा.”

 

मतदान 5,482 मतदान स्थलों पर होगा, जिसमें 36 सहायक मतदान केंद्र भी होंगे. इनमें से 716 मतदान केंद्रों को अति-संवेदनशील घोषित किया गया है और 2,007 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है.

 

चुनाव आयोग ने 183 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र घोषित किया है, जबकि 335 मतदान स्थलों पर वेबकास्टिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

 

इस चरण में तकरीबन 27,410 निर्वाचन अधिकारियों को तैनात किया गया है. पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी गिरिडीह विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं.

 

मरांडी के अलावा, कांग्रेस के मंत्री मन्नान मलिक, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के हाजी हुसैन अंसारी, और राष्ट्रीय जनता दल (जदयू) के सुरेश पासवान की किस्मत का फैसला रविवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगा.

 

2005 के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल जदयू ने इन 15 विधानसभा सीटों में से सात पर जीत दर्ज की थी, जबकि जेएमएम को चार सीटों पर जीत मिली थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jammu_kashmir_jharkhand
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017