जम्मू कश्मीर में त्रिशंकु तस्वीर, झारखंड में बीजेपी अकेले दम पर बनाएगी सरकार

By: | Last Updated: Tuesday, 23 December 2014 9:01 AM
jammu_kashmir_jharkhand_election_result

श्रीनगर/रांची: जम्मू कश्मीर विधानसभा की त्रिशंकु तस्वीर सामने आई है, हालांकि पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है और उसके पास बीजेपी या कांग्रेस किसी से हाथ मिलाने का विकल्प है. दूसरी ओर झारखंड में बीजेपी अपनी सहयोगी के साथ सरकार बनाने की स्थिति की ओर बढ़ रही है.

 

LIVE: झारखंड की 81 में से 40 सीटों पर बीजेपी आगे, बीजेपी को बहुमत  

जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जोरदार चुनावी प्रचार करने के बावजूद बीजेपी घाटी में बड़ी सफलता हासिल करने में नाकाम रही है, लेकिन जम्मू क्षेत्र में उसने अपना वर्चस्व स्थापित किया है. वह जम्मू की 37 सीटों में से तीन पर जीत चुकी है और 22 पर आगे चल रही है.

 

राज्य की 87 सदस्यीय विधानसभा में पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. वह 33 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

 

पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद सरकार बनाने के लिए कांग्रेस या फिर बीजेपी का साथ ले सकते हैं. कांग्रेस 11 सीटों पर आगे है और एक सीट जीत चुकी है. साल 2002 में कांग्रेस और पीडीपी ने मिलकर सरकार बनाई थी.

 

जम्मू-कश्मीर में सत्तारूढ़ नेशनल कांफ्रेंस 11 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. साल 2008 के चुनाव में उसे 28 सीटें मिली थीं. मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला सोनवार सीट पर चुनाव हार गए हैं और बीरवाह में पीछे चल रहे हैं.

 

पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर बेग ने मिलाजुला संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी की तुलना में कांग्रेस के साथ जाना उनकी पार्टी के लिए आसान रहेगा, लेकिन वह महसूस करते हैं कि बीजेपी को ‘अछूत’ नहीं माना जा सकता.

 

जम्मू-कश्मीर LIVE: बीजेपी-पीडीपी में कड़ी टक्कर, 87 सीटों में से 25 पर बीजेपी, 29 पर पीडीपी आगे  

 

झारखंड में चुनावी हाल

 

झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बहुमत और सरकार बनाने के करीब पहुंच रही है. राज्य में पिछले 14 सालों में नौ मुख्यमंत्री बदल चुके हैं. बीजेपी के एक नेता आईएएनएस को बताया, “हम झारखंड में आसानी से सरकार बना लेंगे.”

 

शुरुआती रुझान के अनुसार, बीजेपी राज्य की 81 में से 40 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है.

 

सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) अपने प्रदर्शन में सुधार करती दिख रही है, यह 20 सीट पर जीत रही है. पिछले बार इसे 18 सीटों पर जीत मिली थी. झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) आठ और कांग्रेस चार सीटों पर आगे चल रही है.

 

झारखंड में अकेले के दम पर बहुमत की ओर बीजेपी  

 

पांच चरणों के चुनाव के बाद सभी सर्वेक्षणों में झारखंड में बीजेपी की जीत की संभावना जताई गई थी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दो सीटों से लड़ रहे हैं, वह दुमका से पीछे और बरहेट से आगे चल रहे हैं.

 

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा चुनाव हार गए हैं. एक अन्य मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी धनवर से आगे और गिरिडीह से पीछे चल रहे हैं.

 

मतगणना मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच चल रही है. करीब 81 सीटों में से सबसे अधिक उम्मीदवार हटिया ( 29) और सबसे कम चतरा (7) खड़े हुए हैं.

 

झाविमो (प्रजातांत्रिक) का नेतृत्व मरांडी कर रहे हैं, उन्होंने 72 उम्मीदवार खड़े किए थे. ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के साथ चुनाव लड़ रही बीजेपी ने 72 उम्मीदवार खड़े किए थे. आजसू ने आठ और लोजपा ने एक सीट पर उम्मीदवार खड़े किए थे.

 

पूर्व अलगाववादी नेता सज्जाद लोन जीते

 

कांग्रेस ने 60 सीटों पर चुनाव लड़ा रहा है, जबकि इसकी सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने 19 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. भाकपा और माकपा ने क्रमश: 24 और 13 उम्मीदवार खड़े किए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jammu_kashmir_jharkhand_election_result
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017