जन धन योजना का लाभ लेने के लिये नये खाते की जरूरत नहीं

By: | Last Updated: Wednesday, 17 December 2014 12:11 PM

नई दिल्ली : सरकार ने आज स्पष्ट किया कि जिन लोगों के पहले से बैंक खाते हैं, उन्हें प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लाभ उठाने के लिये नया खाता खोलने की जरूरत नहीं है.

 

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘जिस व्यक्ति का पहले से किसी बैंक में खाता है, उन्हें प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत अलग खाता खोलने की कोई जरूरत नहीं है. ऐसे व्यक्ति के लिये उनके मौजूदा खाते पर रूपे कार्ड जारी किया जाएगा ताकि वे दुर्घटना बीमा का लाभ ले सके.’’ इसमें कहा गया है कि ओवरड्राफ्ट सुविधा मौजूदा खाते पर दी जा सकती है.

 

बयान के अनुसार 18 से 70 साल के बीच के सभी रूपे कार्ड धारकों को एक लाख रपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा. उन्हें लाभ प्राप्त करने के लिये कार्ड प्राप्त करने के बाद 45 दिनों में एक बार अपने रूपे कार्ड का उपयोग करना होगा.

 

दुर्घटना बीमा दावे के बारे में सूचना दुर्घटना के 30 दिन के भीतर दी जानी चाहिए.

 

जीवन बीमा कवरेज के लिये प्रत्येक परिवार में एक व्यक्ति को एक कार्ड पर 30,000 रुपये का कवर मिलेगा, चाहे उसके कितने भी खाते क्यों न हों.

 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘30,000 रुपया बीमाधारक द्वारा नामित व्यक्ति को मिलेगा जिसे संबंधित बैंक की नोडल शाखा को जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे.’’ बयान में कहा गया है कि नौकरी कर रहे सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त और उनके परिवार, आयकर रिटर्न : आय स्रोत पर कर कटौती वाले व्यक्ति तथा आम आदमी बीमा योजना के दायरे में आने वाले लोग पीएमजेडीवाई के तहत जीवन बीमा प्राप्त नहीं कर सकेंगे.

 

बैंकों ने पीएमजेडीवाई के तहत 8.76 करोड़ खाते खोले हैं और अबतक योजना के तहत 5.78 करोड़ रूपे डेबिट कार्ड जारी किये गये हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jan dhan yojna_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ????? jan dhan yojna
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017