..जहां मुसलमान मनाते हैं जन्माष्टमी

By: | Last Updated: Monday, 18 August 2014 10:17 AM
Janamashtami_

जयपुर: राजस्थान में एक जगह ऐसी भी है, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग दरगाह में जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाते हैं. लेकिन बेहद कम लोगों को ही इसकी जानकारी होगी.

 

राजधानी जयपुर से 200 किलोमीटर दूर झुंझुनू जिले के चिरवा स्थित नरहर दरगाह, जिसे शरीफ हजरत हाजिब शकरबार दरगाह के रूप में भी जाना जाता है, में भगवान कृष्ण के जन्मदिन यानी जन्माष्टमी के अवसर पर तीन दिनों का उत्सव आयोजित किया जाता है.

 

दरगाह के सचिव उस्मान अली पठान ने कहा, “यह पर्व पिछले 300-400 वर्षो से मनाया जा रहा है. यहां हर समुदाय के लोग आते हैं. इस समारोह का मुख्य उद्देश्य हिंदुओं और मुस्लिमों में भाईचारे को बढ़ावा देना है.”

 

त्योहार के दौरान यहां बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों के लोग आते हैं.

 

उन्होंने कहा, “यहां हजारों हिंदू आते हैं और दरगाह में फूल, चादर, नारियल और मिठाइयां चढ़ाते हैं.”

 

त्योहार के दौरान दरगाह के आसपास 400 से ज्यादा दुकानें सज जाती हैं.

 

जन्माष्टमी की रात यहां मंदिरों की तरह ही कव्वाली, नृत्य और नाटकों का आयोजन होता है.

 

पठान कहते हैं, “यह कहना बेहद मुश्किल है कि यह त्योहार कब और कैसे शुरू हुआ, लेकिन इतना जरूर है कि यह राष्ट्रीय एकता की सच्ची तस्वीर पेश करता है. क्योंकि त्योहार को यहां हिंदू, मुस्लिम और सिख साथ मिलकर मनाते हैं.”

 

उन्होंने कहा कि नवविवाहित जोड़े यहां खुशहाल और लंबे वैवाहिक जीवन की मन्नतें मांगने आते हैं.

 

पास के गांव की रेखा ने कहा कि वह यहां पिछले दो साल से आ रही हैं. यहां आकर उन्हें मानसिक शांति मिलती है. साथ ही वह मेले का भी लुत्फ उठाती हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Janamashtami_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ????????? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017