MUST READ | खबरें जो आपके काम की हैं

By: | Last Updated: Saturday, 1 August 2015 9:18 AM
janata ki khabar

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में आज से कई ऐसी योजनाएं लागू हो रही है जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें जहां पूरे मध्यप्रदेश में शुक्रवार से मैनुअल रजिस्ट्री की जगह ई-रजिस्ट्री की बात हो या फिर यूपी से दुबई और शारजाह के लिए सस्ती हवाई यात्रा की बात हो. ऐसी और भी कई खबरें हैं जो आज के लिए  साबित हो सकती हैं आपके काम की खबर.

 

यूपी से दुबई और शारजाह के लिए हवाई यात्रा हुआ सस्ता

 

खाड़ी देशों में काम करने वाले या फिर वहां पर रहने यूपी के पूर्वांचल सहित पश्चिमी बिहार के लोगों को एयर इंडिया ने बड़ी राहत दी है. एयर इंडिया 17 अगस्त से वाराणसी से दुबई तथा शारजाह के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू कर रहा है.

 

आपको बता दें कि दुबई की बजाय शारजाह में विमान उतारना सस्ता पड़ता है, ऐसे में वहां के हवाई सफर को अब सस्ती दर पर लोगों को मुहैया कराने की तैयारी की गई है. वाराणसी से शारजाह के लिए एक तरफ का किराया लगभग 8500 रुपये होगा और उड़ान सोमवार, गुरुवार और शनिवार को उपलब्ध होगी.

 

अब मध्यप्रदेश में होगी सिर्फ ई-रजिस्ट्री

 

भोपाल सहित पूरे मध्य प्रदेश में शनिवार से मैनुअल रजिस्ट्री बंद हो जाएगी. मैनुअल रजिस्ट्री का शुक्रवार को आखिरी दिन था. अब सिर्फ कंप्यूटर के माध्यम से ई-रजिस्ट्री हो सकेगी. इसके साथ ही अब स्टांप वेंडरों के पास 100 रुपए से अधिक का मैनुअल स्टांप भी नहीं मिलेगा.

 

आपको बता दें कि अब 100 रुपए से अधिक का स्टांप सर्विस प्रोवाइडर की मदद से ई-प्रक्रिया से जनरेट किया जा सकेगा. इसके लिए सर्विस प्रोवाइडर के डिजीटल सिग्नेचर को मान्य किया जाएगा.

 

आज से लागू हो गई दिल्ली के बजट में हुई वैट दरों में कटौती

 

दिल्ली सरकार के बजट में वैट दरों में हुई कटौती शनिवार से लागू हो जाएगी. शुक्रवार को दिल्ली के वित्त विभाग ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया. कई चीजों पर 12.5 प्रतिशत से रेट घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है.

 

इनमें प्रेशर कुकर, स्टील के बर्तन, किचन में इस्तेमाल होने वाली कटलरी आइटमें, लकड़ी, टिंबर और सभी तरह के मोम शामिल हैं. इन चीजों में कई पर अलग-अलग वैट दरें थीं. ये चीजें आज से सस्ती हो जाएंगी.

 

इसके अलावा लग्जरी टैक्स की दर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत  कर दी गई है. इससे होटल में रहना खाना महंगा हो जाएगा. जिम, स्पा, मैरेज हॉल पर टैक्स की मार सबसे ज्यादा पड़ेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: janata ki khabar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP News janata ki khabar
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017