दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल बिल 2015 पेश

By: | Last Updated: Monday, 30 November 2015 10:35 AM
janlokpal bill 2015 has been tabled in delhi assembly

नई दिल्ली: जिस जनलोकपाल बिल के लिए केजरीवाल ने पिछले साल सीएम की कुर्सी छोड़ दी थी आज उसे दिल्ली विधानसभी में पेश कर दिया गया. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बिल को विधानसभा में पेश किया. बिल पेश करते वक़्त आम आदमी पार्टी के विधायकों ने सदन में भारत माता की जय और इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए.

 

याद रहे कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनलोकपाल के आंदोलन से ही अपनी राजनीतिक पारी की शुरूआत की थी. बीते 9 महीनों में जनलोकपाल बिल पेश न हो पाने पर विपक्ष ने केजरीवाल पर अपने वादे से मुकरने का आरोप लगाया था. इसी मुद्दे पर आज कांग्रेस ने दिल्ली में प्रदर्शन भी किया.

 

आज पेश हुए इस बिल को लेकर सवाल भी उठाए जा रहे हैं. केजरीवाल के पुराने साथी रहे प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव इस बिल का विरोध कर रहे हैं. प्रशांत भूषण ने इस बिल को जनलोकपाल के बजाए महाजोकपाल तक कहा है. आज भी प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव ने विरोध प्रदर्शन किया.

 

दिल्ली सरकार के जनलोकपाल बिल 2015 के मुताबिक

– जनलोकपाल एक स्वायत्त संस्था होगी

– इसके दायरे में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री समेत सभी मंत्री आएंगे

– जनलोकपाल बिल के तहत मिलने वाली शिकायतों के खिलाफ 6 महीने में जांच पूरी करनी होगी और इतना ही वक्त सुनवाई खत्म करने के लिए मिलेगा.

 

जनलोकपाल बिल में सजा का भी प्रावधान है .

– बिल के मुताबिक भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने पर संपत्ति ज़ब्त करने का प्रावधान है

– जनलोकपाल के काम में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा

और लोकपाल की नियुक्ति में भी कोई भूमिका नहीं होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: janlokpal bill 2015 has been tabled in delhi assembly
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017