जींद सहित पांच जिलों में कर्फ्यू, अब तक हिंसा में 7 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Saturday, 20 February 2016 8:27 PM
Jat Reservation: Army reaching Haryana via helicopters, roads dig up by protesters

नई दिल्ली: हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन हिंसक हो चुका है. नौ जिलों में आंदोलन का असर है. इनमें से दो जिलो रोहतक, भिवानी और बहादुरगढ़ में हालात बेहद खराब हैं, तीनों जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है. सोनीपत में भी कर्फ्यू को घोषणा कर दी गई है. इसके साथ ही हरियाणा के डीजीपी ने कहा है कि वे आंदोलनकारियों से बातचीत की कोशिश में लगे हुए हैं. सेना ने प्रभावित इलाके में फ्लैग मार्च भी किया है.

हरियाणा के हिंसा प्रभावित जिले झज्जर में सेना के साथ जाट आंदोलन कर रहे लोगों की झड़प हुई. झड़प के दौरान सेना की तरफ से फायरिंग हुई. फायरिंग में 4 लोगों के मारे जाने की आशंका है.

hariyana DGP 2

रोहतक में कल हुई हिंसा के दौरान 3 लोगों की मौत हो गई. अब तक हिंसा के दौरान 60 से ज्यादा लोग घाय़ल हो चुके हैं. आज से 9 जिलों में सेना की तैनाती होगी. रोहतक में सेना भी पहुंच चुकी है रोहतक और भिवानी में कर्फ्यू तोड़ने पर देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है.

jaat-protest

जाट आरक्षण : दिल्ली पर ‘जल संकट’ का खतरा, मुनक नहर बंद

जाट आरक्षण पर बैठक हुई

कल रात हरियाणा के हालात पर बड़े केंद्रीय मंत्रियों ने बैठक की. बैठक में राजनाथ सिंह, मनोहर पर्रिकर, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली शामिल हुए. बैठक में एनएसए अजित डोभाल भी शामिल हुए थे. सरकार आंदोलनकारियों से बातचीत के लिए तैयार हो गई है.

jaat-protest3
हरियाणा के जींद में सैकड़ों जाट आंदोलनकारियों ने शहर में घुसकर सैनी धर्मशाला पर पत्थरबाजी की. आंदोलनकारी जींद के सांसद राज कुमार सैनी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची जिसके बाद इलाके में तनाव का माहौल हो गया. आंदोलनकारियों ने जींद के एसपी के आवास के सामने भी नारेबाजी की.

जाट नेताओं ने सरकार का प्रस्ताव ठुकराया, जारी रहेगा आंदोलन

कौन-कौन से जिले प्रभावित

हरियाणा के रोहतक, झज्जर, सोनीपत, पानीपत, भिवानी, जींद, हिसार, कैथल और करनाल में जबरदस्त प्रदर्शन, रोहतक और भिवानी में कर्फ्यू

jaat-protest2

आंदोलन का असर
इस आंदोलन की वजह से नेशनल हाइवे सहित दर्जनों रास्ते बंद हो गये हैं. कल रात तक की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली से पंजाब को जोड़ने वाला एनएच 10 ठप है.

jaat

हरियाणा से गुजरने वाली करीब पांच सौ ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं. कल हरियाणा के मुनक नहर पर प्रदर्शन कारियों ने कब्जा कर लिया था जिससे दिल्ली में पानी की सप्लाई पर असर पड़ा था. लेकिन कल ही प्रदर्शनकारियों को हटा लिया गया जिससे पानी की सप्लाई पर असर नहीं है. दिल्ली के मंत्री कपिल मिश्रा ने बताया है कि पानी की सप्लाई अब ठीक है. आंदोलन की वजह से गुड़गांव में स्कूल आज बंद हैं. कल बच्चे रास्ते में ही फंस गये थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jat Reservation: Army reaching Haryana via helicopters, roads dig up by protesters
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017