नेहरू ने 1962 के युद्ध में पूर्वोत्तर को नीचा दिखाया : रिजिजू

By: | Last Updated: Sunday, 1 November 2015 2:20 AM

हैदराबाद: केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान ‘पूर्वोत्तर के लोगों को नीचा दिखाने के लिए’ देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर आज निशाना साधा और सुभाष चंद्र बोस तथा सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे ‘असली नायकों को भुलाने’ का कांग्रेस पर आरोप लगाया.

 

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर भाजपा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा, ‘1947 के बाद, सरदार पटेल द्वारा 565 से ज्यादा रियासतों को एक साथ लाया गया लेकिन उन्हें श्रेय नहीं मिला, जो नाकाम रहे, असफल रहे, वे इतिहास लिखते रहे.’ रिजिजू अरूणाचल प्रदेश के रहने वाले हैं. उन्होंने कहा कि 1962 के युद्ध में चीनियों ने उनके गांव पर कब्जा कर लिया और असम तक पहुंच गए जबकि नेहरू ने क्षेत्र के लोगों को आश्वासन दिया था कि ‘हम आपको बचाएंगे’ लेकिन बाद में उन्होंने आकाशवाणी पर चीन के सामने आत्मसमर्पण की घोषणा कर दी और ‘‘उन्होंने (नेहरू ने) टाटा, बाय-बाय कहा और हमें छोड़ दिया.’ उस समय क्षेत्र को नार्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (नेफा) कहा जाता था.

 

रिजिजू ने कहा कि क्षेत्र के देशभक्त लोगों ने उस समय जोर दिया कि भारत को समर्पण करने की जरूरत नहीं है ‘हम भारत नहीं छोड़ेंगे तथा भारत के साथ एकजुटता से खडे रहे.’ मंत्री ने कहा, ‘यह अफसोस की बात है कि हमारे प्रधानमंत्री ने हमें छोड़ दिया (नीचा दिखाया) पटेल ने देश को एकजुट किया. प्रधानमंत्री (नेहरू) ने देश को छोड़ दिया, देश का समर्पण कर दिया.’ उन्होंने कहा, ‘यह इतिहास है.’ उन्होंने कांग्रेस पर असली इतिहास को ढंकने और अपनी प्रशंसा करने और देश को सही दिशा में नहीं ले जाने का आरोप लगाया.

 

मंत्री ने कहा कि 31 अक्तूबर को पटेल की जयंती होने के संबंध में कांग्रेस द्वारा अपने कार्यकाल में अधिकतर लोगों को अंधेरे में रखा गया. उन्होंने इसे लौहपुरूष के खिलाफ ‘अन्याय और बड़ा पाप’ करार दिया.

 

रिजिजू ने कहा कि कई लोग इस तथ्य को नहीं पचा पा रहे हैं कि देश में अब मजबूत प्रधानमंत्री और सरकार है तथा वे लोग धर्मनिरपेक्ष तानेबाने का खतरा होने का दावा कर केंद्र के खिलाफ मनगढ़ंत कहानी फैला रहे हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jawaharlal Nehru let North-East down during 1962 China war: Union Minister Kiren Rijiju
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017