केजरीवाल के खिलाफ कौन लड़ेगा चुनाव? किरन, शाजिया और जया के नामों की चर्चा

By: | Last Updated: Thursday, 15 January 2015 6:50 AM
jaya_kiran_may_join_bjp

नई दिल्ली: दिल्ली में चुनाव की तारीख का एलान हो चुका है लेकिन बीजेपी ने एक भी उम्मीदवार का नाम तय नहीं किया है. केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी किसे उतारेगी, इसको लेकर लगातार अटकलों का बाजार गर्म है. कल तक शाजिया इल्मी का नाम चल रहा था लेकिन शाजिया ने इनकार कर दिया. आज दो नए नाम चर्चा में आए हैं. किरन बेदी को बीजेपी में शामिल कराकर उम्मीदवार बनाने की चर्चा है.

 

LIVE UPDATE:-

 

# किरन बेदी ने स्थायीय सरकार की जरूरत पर जोर दिया. उनका कहना है कि उनके पास 40 साल का अनुभव है और उन्हें काम करने और कराने का अनुभव है.  दिल्ली को दुनिया की नंबर-वन राजधानी बनाने का मौका है.

 

# बेदी ने कहा, मेरे पास 40 साल का प्रशासनिक अनुभव है. आज उसे देने आई हूं.

 

# किरन बेदी ने इस मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर नहीं बनाए जाने का दर्द बयान किया. आपको बता दें कि किरन बेदी को ओवरलुक करके उनके जूनियर वाईएस डडवाल को पुलिस कमिश्नर बनाया गया.  तब किरन बेदी ने वीआरएस ले लिया था.

 

# किरन बेदी ने कहा कि अभी पीएम से मिलकर आई हूं और उन्हीं से प्रेरणा लेकर राजनीति में आई हूं.

 

# अमित शाह ने कहा है कि किरन बेदी पार्टी में जुड़ी हैं और वे दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ेंगीं. सीट के बारे में तय नहीं हुआ है. अमित शाह ने कहा कि सीएम का उम्मीदवार संसदीय बोर्ड तय करेगा.

 

# अरुण जेटली ने  कहा कि उन्हें खुशी है कि किरन बेदी ने बीजेपी में शामिल होने का फैसला किया. किरन जी से पूरा देश परिचित है.  उनकी छवि काफी अच्छी है. वे एक युद्धा के तौर पर जानी जाती हैं.  उनके आने से बीजेपी को काफी ताकत मिलेगी.

 

# अमित शाह ने कहा कि किरन जी के बीजेपी में आने से पूरा दिल्ली यूनिट खुश है.

 

# किरन बेदी के बीजेपी में शामिल होने पर अमित शाह ने कहा कि उनके आने से दिल्ली बीजेपी यूनिट को बहुत बड़ी मजबूती मिलेगी. किरन जी का काम बीजेपी को बहुत काम आएगा.

 

# किरन बेदी बीजेपी में शामिल हुईं.. इस मौके पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन मौजूद थे.

 

# बीजेपी की प्रेस क्रॉन्फ्रेंस शुरू…

#  अब तक साफ नहीं है किरन बेदी कहां से चुनाव लड़ेंगी और क्या उन्हें सीएम का उम्मीदवार घोषित किया जाएगा

 

# अमित शाह की गाड़ी में बैठकर किरन बेदी बीजेपी के मुख्यालय अशोक रोड पहुंचीं

 

# किरन बेदी का बीजेपी में शामिल होना तय है…

 

# चंद मिनट बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस

 

 

शाजिया से बीजेपी में शामिल होने पर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने इनकार नहीं किया. शाजिया ने कहा कि, ‘आप’ का पर्दाफाश करना है.’

 

इसके साथ ही अभिनेत्री और पूर्व एसपी नेता जया प्रदा को लेकर भी यह खबर आई कि उन्हें बीजेपी में शामिल किया जा सकता है. जया प्रदा भी केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ने को तैयार हैं. अहम बात ये है कि शाजिया, किरऩ बेदी और जया प्रदा में से कोई भी अभी तक बीजेपी में नहीं है. शाजिया और किरऩ बेदी केजरीवाल के साथ अन्ना के आंदोलन में काम कर चुकी हैं. शाजिया तो पार्टी छोड़ चुकी हैं.

 

सूत्रों के मुताबिक जया प्रदा बीजेपी के संपर्क में हैं और वह नई दिल्ली विधानसभा सीट से केजरीवाल के खिलाफ लड़ने को तैयार हैं. जया प्रदा अभी आरएलडी से जुड़ी हुईं हैं.

 

आम चुनाव 2014 से पहले भी जया प्रदा के बीजेपी में शामिल होने की खबरें आई थीं लेकिन बाद में वह अमर सिंह के साथ आरएलडी के टिकट पर चुनाव लड़ीं थी लेकिन उन्हें बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था.

सूत्रों के मुताबिक जया प्रदा के आज या शुक्रवार को बीजेपी में शामिल होने की संभावना है. जया प्रदा इससे पहले कभी दिल्ली से चुनाव नहीं लड़ी हैं और दिल्ली में उनका कोई जनाधार भी नहीं हैं. बॉलीवुड का जाना-पहचाना चेहरा होने की वजह से नई दिल्ली सीट से केजरीवाल के खिलाफ उनका चुनाव लड़ना इस जंग को काफी रोचक बना सकता है.

 

गौरतलब है बीजेपी ने अभी तक दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी नहीं की है. वहीं कांग्रेस की किरण वालिया ने कल फेसबुक पर नई दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने का एलान किया था. किरण वालिया शीला दीक्षित सरकार में कैबिनेट मंत्री रही हैं.

किरण वालिया का एलान

 

किरण वालिया ने अपने फेसबुक पेज पर खुद नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ने की जानकारी दी है.

 

वालिया ने पोस्ट किया, “दिल्ली में फैलाए जा रहे फरेब, झूठे वादे और संप्रदायिक माहौल को खराब करने की कोशिशों का पर्दाफाश करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने मुझे नई दिल्ली सीट से उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है. मैं इस जिम्मेदारी को स्वीकार कर करती हूं.”

 

उन्होंने अपने पोस्ट में आगे लिखा, “दिल्ली के विकास की गति को बनाए रखने के लिए मैं दिल्ली की जनता से कांग्रेस का हाथ मज़बूत करने का आह्वान करती हूं.”

 

दिल्ली में चुनाव की तारीख के एलान के साथ ही चुनावी सरगर्मी तेज़ हो गई है. सबसे सख्त और दिलचस्प मुकाबला नई दिल्ली सीट पर होने के आसार हैं.

 

कौन हैं शाजिया?

 

आम आमदी पार्टी की प्रमुख नेता और अल्पसंख्यक चेहरा रहीं इल्मी ने 2013 के विधानसभा चुनाव में आर के पुरम से किस्मत आजमाई थी और मामूली अंतर से हार गयीं थीं. उसके बाद पार्टी उन्हें लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ उतारना चाहती थी लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया.

 

लोकसभा चुनाव में दिल्ली की किसी सीट से टिकट देने की इल्मी की मांग को खारिज करते हुए आप ने उन्हें अंतत: गाजियाबाद से उतारा जहां वह हार गयीं.

 

इल्मी ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के कुछ ही दिन बाद केजरीवाल के इर्दगिर्द एक गुट होने का आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ दिया था.

 

क्या है नई दिल्ली सीट का इतिहास

 

आपको बता दें कि नई दिल्ली विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती थी. पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित यहां से लगातार तीन बार जीती थीं, मगर 10 दिसंबर, 2013 को हुए चुनाव में उन्हें पहली बार चुनाव में उतरे अरविंद केजरीवाल ने 20,000 से अधिक मतों से हराकर देश को स्तब्ध कर दिया था.

 

साल 2013 में दिल्ली में हुए विधानसभा  चुनाव में बीजेपी को 32,आप को 28, कांग्रेस को आठ और अन्य के खाते में दो सीटें गई थीं. उस समय कांग्रेस के समर्थन से आप ने सरकार ने बनाई थी जो 49 दिनों तक चली और फिर दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया.

 

क्या कह रहे हैं दिल्ली के तीन चुनावी सर्वे ?

दिल्ली में चुनाव के एलान के साथ ही ये सवाल फिजां में गूंजने लगा है कि दिल्ली में किसके सिर सजेगा ताज ? बीजेपी,आप या फिर कांग्रेस?

 

इस सवाल का सटीक जवाब 10 फरवरी को मिलेगा जिस दिन नतीजे का एलान होगा. वैसे चुनावी सर्वे में बीजेपी दूसरे दलों से आगे दिख रही है 

 

आजतक-सिसेरो के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 34-40, आप को 25-31, कांग्रेस को 3-5 और अन्य को 0-2 सीट मिल सकती है .

इंडिया टीवी के सर्वे के मुताबिक चुनाव में बीजेपी को 35, आप को 29, कांग्रेस को 5 और अन्य को 1 सीट मिल सकती है.

 

इससे पहले दिसंबर में हुए एबीपी न्यूज-नीलसन के सर्वे में बीजेपी गठबंधन को 45, आम आदमी पार्टी को 17, कांग्रेस को 7 और अन्य के खाते में 1 सीट मिलती दिख रही है.

 

संबंधित खबरें-

केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी की तरफ से शाज़िया या कोई और?

सतीश उपाध्याय के खिलाफ आज सबूत पेश करेंगे केजरीवाल 

केजरीवाल के खिलाफ कांग्रेस ने किरण वालिया को उतारा 

आरोप झूठे, केजरीवाल पर मानहानि का केस करूंगा: सतीश उपाध्याय 

दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए आज दूसरी लिस्ट जारी करेगी कांग्रेस 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jaya_kiran_may_join_bjp
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017