क्या है अम्मा के 8 परसेंट?

By: | Last Updated: Monday, 11 May 2015 3:56 PM

नई दिल्ली: तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता के दोबारा मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है. जयललिता को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी करार दिया गया था लेकिन जयललिता ने इस फैसले के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट में अपील की थी. हाईकोर्ट ने जयललिता को बरी कर दिया है.

 

28 किलो सोना. 800 किलो चांदी. साढ़े दस हजार से ज्यादा साड़ियां, 750 सैंडल, 91 घड़ियां, 19 कारें और बहुत कुछ . तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता की इस संपत्ति पर अब मुहर लग गई है

आय से ज्यादा संपत्ति केस में जयललिता हाईकोर्ट से बरी, फिर बनेगी तमिलनाडु की सीएम

 

19 साल तक जयललिता की ये संपत्ति उनके गले की फांस बनी हुई थी. 28 किलो सोने और 800 किलो चांदी ने जयललिता से सीएम की कुर्सी तक छीन ली. एक मुख्यमंत्री को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया. लेकिन 19 साल बाद आय से अधिक संपत्ति के मामले में जयललिता को क्लीन चिट मिल गई है. हाईकोर्ट से बरी होने की खबर मिलते ही जयललिता के घर से लेकर उनके दफ्तर तक पटाखे फोड़े जाने लगें. कोर्ट के बाहर से लेकर गली मोहल्ले तक मिठाइयां बांटी जाने लगी. अम्मा समर्थक जश्न में डूबे हैं क्योंकि जयललिता के लिए तमिलनाडु के सीएम की कुर्सी का रास्ता साफ हो गया है.

 

जयललिता को बरी करने के पीछे हाईकोर्ट ने क्या वजह बताई है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले 19 सालों से जयललिता जिस कानूनी दांव पेंच में फंसी थी वो संपत्ति के हिसाब में सिर्फ 8 पर्सेंट ही निकला.

 

हाईकोर्ट ने कृष्णानंद अग्निहोत्री मामले को आधार बनानेत हुए अपने फैसले में कहा है कि जयललिता की संपत्ति के आंकड़ों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया. जयललिता पर 66 करोड़ से ज्यादा संपत्ति होने के आरोप थे . कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि संपत्ति के इस आंकड़े में निर्माण की लागत भी जोड़ दी गई. उसे घटाने के बाद ये संपत्ति करीब 37 करोड़ के आसपास है जबकि जयललिता और उनसे जुड़ी कंपनियों की आय ही करीब 34 करोड़ रुपए है. मतलब आय और संपत्ति के बीच 8 फीसदी का ही अंतर जो कि गैरकानूनी नहीं है. मतलब ये कि अगर आपकी सालाना आय 4 लाख रुपए है और आपकी संपत्ति 4 लाख 40 हजार है यानि आय से 10 फीसदी ज्यादा तो आप पर कोई कानूनी मामला नहीं बनता है.

 

क्योंकि आय और संपत्ति के बीच ये 10 फीसदा का फासला गैरकानूनी नहीं है और जयललिता की आय संपत्ति का फर्क सिर्फ 8 पर्सेंट था जिसका फायदा उन्हें मिला और वो बरी हो गईं.

 

जयललिता 1991 में जब पहली बार सीएम बनी थीं तो एक रुपए सैलरी लेने का एलान किया था लेकिन पांच साल में 66 करोड़ की संपत्ति बना ली. और कानून इस संपत्ति पर मुहर भी लगा दी. AIADMK की प्रमुख और तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता को विशेष अदालत ने.

 

आय से अधिक संपत्ति मामले में पिछले साल 27 सितंबर को दोषी करार दिया था. जयललिता को चार साल की कैद और 100 करोड़ जुर्माने की सजा सुनाई गई थी. इस सजा के बाद जयललिता को सीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी. जयललिता पर कोई सरकारी पद लेने और छह साल तक चुनाव लड़ने पर भी पाबंदी लग गई थी. जयललिता ने इस फैसले के खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट में अपील की थी.

 

सोमवार को 19 साल पुराने मामले का फैसला दस सेकेंड के भीतर हो गया. हाईकोर्ट के रूम नंबर 14 में जस्टिस सीआर कुमारस्वामी ने जयललिता और उनकी सहेली शशिकला समेत तीन लोगों को बरी कर दिया है.

 

इस फैसले पर जयललिता ने कहा है कि इस फैसले से मुझे बहुत संतोष हुआ है. राजनीतिक बदला लेने की नीयत से मुझ पर लगाए झूठे आरोप गलत साबित हुए हैं. इस फैसले से ये साफ हो गया है कि मैंने कुछ गलत नहीं किया था. मैं इस सबसे आग में तपे उस सोने की तरह निकली हूं जो जलकर और निखरता है.

 

जयललिता की इस पूरी कहानी को समझने के लिए आपको थोड़ा पीछे चलना होगा. साल 1991 में जयललिता पहली बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनी थीं. तब जयललिता ने अपनी संपत्ति 3 करोड़ रुपए घोषित की थी लेकिन पांच साल बाद जयललिता की संपत्ति 66 करोड़ से ज्यादा की थी और तभी 1996 में जयललिता पर आय से अधिक संपत्ति के आरोप लगे.

 

साल 1996 में छापों में मिली जयललिता की संपत्ति की कीमत 66 करोड़ आंकी गई थी जो अब उससे कहीं ज्यादा है. मामले की सुनवाई करते हुए विशेष अदालत के जज जॉन माइकल ने कहा था कि क्या आप जानते हैं कि इस संपत्ति की मौजूदा कीमत क्या है. मैं ये आप लोगों की कल्पना पर छोड़ देता हूं.

 

छापे में 28 किलो सोना मिला था जिसकी मौजूदा कीमत करीब 7 करोड़ रुपए है. 800 किलो चांदी की कीमत इस वक्त करीब साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा की है. 1996 में बैंक में 2 करोड़ रुपए जमा थे.

 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक चाय बागान का बहुत बड़ा हिस्सा जयललिता के पास जिसकी कीमत करीब 400 करोड़ के आसपास आंकी गई है. कोडानाड नीलगिरि जिले से 12 किलोमीटर दूर एक पर्यटन स्थल है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक जयललिता और उनके सहयोगियों ने साल 1992 में ये बागान 17 करोड़ रुपए में खऱीदा था.

 

ओल्ड महाबलिपुरम रोड पर सिरुथावुर में भी जयललिता का एक फॉर्म हाउस बताया जाता है जिसकी कीमत करीब 50 करोड़ है. जयललिता का घर चेन्नई के पॉश गार्डेन में है. बेहद पॉश माने जाने वाले इलाके में फिल्म अभिनेता रजनीकांत का घर भी है. जयललिता के घर की झलक तो नहीं मिली लेकिन रजनीकांत के आलीशान घर की तस्वीरें जरूर इंटरनेट पर दिखाई देती रही हैं.

 

जयललिता ने 20 साल पहले अपने घर से सटे अपने घर के नजदीक 3800 स्कवायर फीट जमीन महज 8 लाख रुपए में खरीदी थी जिसकी कीमत अब साढ़े सात करोड़ से ज्यादा हो चुकी है.

 

आय से अधिक संपत्ति के तमाम आरोपों के साथ-साथ जयललिता के दत्तक पुत्र वी सुधाकरण की शाही तरीके से शादी की भी काफी आलोचना हुई थी. 7 सितंबर  1995 को सुधाकरण की शादी तमिल के अभिनेता शिवाजी के गणेशन की पोती से हुई थी.

 

शादी पर करोड़ों रुपए खर्च हुए. गिनीज बुक में शादी ने दो रिकॉर्ड बनाए. एक शादी में सबसे ज्यादा मेहमान शामिल हुए थे. और दूसरा शादी के लिए सबसे बड़ा पंडाल सजाया गया था. नवंबर 2011 में जयललिता ने स्पेशल कोर्ट को ये बताया था कि शादी में खर्च हुए पूरे 6 करोड़ रुपए दुल्हन के परिवार ने दिए थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jayalalitha cleared of corruption charges
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश की
पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. डोकलाम विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का चीन जाना तय हो गया है. ब्रिक्स देशों के सम्मेलन के लिए...

सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन
सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन

मथुरा: यूपी के शिक्षामित्र फिर से आंदोलन के रास्ते पर चल पड़े हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद...

बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान
बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली: असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में आई बाढ़ की वजह से भारतीय रेल को पिछले सात...

डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे बातचीत
डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे...

नई दिल्ली: बॉर्डर पर चीन से तनातनी और नेपाल में आई बाढ़ को लेकर शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने...

15 अगस्त को राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ होगी कार्रवाई, यूपी सरकार ने मंगवाए वीडियो
15 अगस्त को राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ होगी कार्रवाई, यूपी...

लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर योगी सरकार ने राज्य के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाए जाने का...

ब्रिक्स सम्मेलन: तनातनी के बीच सितंबर के पहले हफ्ते में चीन जाएंगे पीएम मोदी
ब्रिक्स सम्मेलन: तनातनी के बीच सितंबर के पहले हफ्ते में चीन जाएंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर चीन युद्ध का माहौल बना रहा है. इस तनाव के माहौल में पीएम नरेंद्र...

गोरखपुर ट्रेजडी: इलाहाबाद HC ने योगी सरकार से पूछा सवाल, बच्चों की मौत कैसे हुई ?
गोरखपुर ट्रेजडी: इलाहाबाद HC ने योगी सरकार से पूछा सवाल, बच्चों की मौत कैसे...

इलाहाबाद: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत के मामले की न्यायिक जांच की मांग को...

योगी के बयान पर बोले अखिलेश- थानों में पहले भी मनती थी जन्माष्टमी, हमने रोक नहीं लगाई
योगी के बयान पर बोले अखिलेश- थानों में पहले भी मनती थी जन्माष्टमी, हमने रोक...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री...

ABP न्यूज़ का खुलासा: सृजन NGO में बाहर से सामान मंगाकर सिर्फ पैकिंग होती थी
ABP न्यूज़ का खुलासा: सृजन NGO में बाहर से सामान मंगाकर सिर्फ पैकिंग होती थी

भागलपुर:  बिहार में जिस सृजन घोटाले को लेकर राजनीति गरम है उसको लेकर बड़ा खुलासा किया है. एबीपी...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017