पटनायक के निधन पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जताया शोक

By: | Last Updated: Tuesday, 21 April 2015 5:03 PM

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री तथा असम के पूर्व राज्यपाल जानकी बल्लभ पटनायक के निधन पर मंगलवार को शोक जताया.

 

पटनायक का आंध्र प्रदेश के तिरुपति के एक अस्पताल में मंगलवार को निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे. उनकी पत्नी जानकी पटनायक को भेजे एक संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, “पटनायक के निधन की खबर सुनकर मुझे दुख पहुंचा. लंबे समय से वे मेरे साथी व सहयोगी थे.”

 

प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि पटनायक को ओडिशा के विकास के लिए जाना जाएगा. मोदी ने कहा, “पटनायक को ओडिशा की राजनीति के एक स्तंभ के रूप में याद किया जाएगा. वे एक मशहूर नेता थे और हमेशा लोगों के विचार व प्रेरणा से जुड़े रहे.”

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पटनायक ने दशकों तक लोगों की सेवा की और जीवन के अंत तक एक कांग्रेसी बने रहे. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में उनकी कमी खलेगी.

 

अपने संदेश में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी के दिग्गज नेता ने पूरे समर्पण के साथ देश की जनता की सेवा की.

 

पटनायक तिरुपति राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को तिरुपति पहुंचे थे. वह विश्वविद्यालय के कुलाधिपति थे.

 

कांग्रेस के दिग्गज नेता पटनायक के परिवार में उनकी पत्नी, बेटे पृथ्वी बल्लभ पटनायक तथा दो बेटियां-सुदत्ता पटनायक व सुप्रिया पटनायक हैं.

 

राष्ट्रपति ने जेबी पटनायक के निधन पर शोक जताया

 

राष्टूपति प्रणब मुखर्जी ने ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री जेबी पटनायक के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि देश ने एक लोकप्रिय राजनेता खो दिया है जिसकी सेवाओं को हमेशा याद किया जाएगा.

 

पटनायक की पत्नी जयंति को भेजे गए शोक संदेश में प्रणब में कहा कि वह पटनायक के निधन से बहुत दुखी हैं. पटनायक उनके मित्र थे और दोनों ने लंबे समय तक साथ काम भी किया है.

 

राष्ट्रपति ने कहा कि मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री और असम के राज्यपाल के रूप में पटनायक ने जनता के कल्याण और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘उनके निधन से देश ने एक लोकप्रिय राजनेता खो दिया है जिसकी सेवाओं को हमेशा याद किया जाएगा.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘कृपया दिली संवेदनाए स्वीकार करें और अपने परिजनों को भी यह संदेश दें. मैं ईश्वर से प्रार्थना करूंगा कि वह आपको और आपके परिजनों को इस क्षति को बर्दाश्त करने की हिम्मत दे.’’ 89 वर्षीय पटनायक का आज तिरूपति में निधन हो गया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jb Patnaik
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India jb Patnaik PM president
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017