जेडीयू को मुख्य विपक्ष का दर्जा मिलने से क्या होगा ?

By: | Last Updated: Thursday, 19 February 2015 10:32 AM
JDU got opposition seat

नई दिल्ली: बिहार में चल रही सियासी उठापटक के बीच जेडीयू को एक बड़ी कामयाबी मिली है . जेडीयू को मुख्य विपक्षी दल का दर्जा मिल गया है . कल बहुमत परीक्षण होना है. इससे पहले आज एक स्टिंग ने बिहार की राजनीति में भूचाल ला दिया.

 

विश्वास मत से ठीक पहले नीतीश खेमे के विधायक शर्फुद्दीन ने मांझी समर्थक आरजेडी सांसद पप्पू यादव पर पद और पैसे के लालच का आरोप लगाया है . शर्फुद्दीन का दावा है कि बुधवार की शाम उनके मोबाइल पर फोन आया था . दावे की पुष्टि के लिए शर्फुद्दीन ने मीडिया के सामने बातचीत की रिकॉर्डिंग भी पेश की . लेकिन पप्पू यादव ने आरोपों को खारिज किया है .

 

गुरुवार का दिन मांझी खेमे के लिए झटकों से भरा दिन रहा . खरीद फरोख्त के इस खुलासे से पहले स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने बीजेपी से नेता विपक्ष का दर्जा छीन लिया और जेडीयू के विजय चौधरी को विपक्ष का नेता बना दिया .

 

मुख्य विपक्ष का दर्जा मिलने से क्या होगा ?

 

अब तक मांझी की वजह से तकनीकी तौर पर जेडीयू को सत्ता पक्ष में ही माना जा रहा था लेकिन इस फैसले से सदन की तस्वीर बदल गई है . अब जेडीयू ने अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए व्हिप भी जारी भी कर दिया . नई सरकार के शपथ लेने तक बीजेपी को विपक्ष की कुर्सी नहीं मिलेगी और तब तक बीजेपी को लाल बत्ती से दूर रहना होगा .

 

स्पीकर के फैसले के खिलाफ बीजेपी के विधायकों ने उनके दफ्तर के बाहर धरना प्रदर्शन किया . जहां विधान परिषद के सदस्य बैद्यनाथ प्रसाद और सुरक्षा अधिकारी के बीच धक्का मुक्की तक हो गई .

 

243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा में अभी 233 सदस्य हैं जिसका बहुमत का आंकड़ा 117 होता है. नीतीश के साथ 130 विधायक हैं जबकि मांझी के पास अभी 16 विधायक ही हैं और बीजेपी के 87 विधायकों के समर्थन के बाद भी उनकी कुल तादाद 103 तक ही पहुंचती है यानी बहुमत के 117 के आंकड़े से 14 कम .

 

विधायकों को अपने पक्ष में करने के लिए दोनों खेमा लगातार जुटा हुआ है . रात को नीतीश और मांझी दोनों ने अपने अपने घर पर डिनर का आयोजन किया है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: JDU got opposition seat
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017