बिहार चुनाव: ‘मांझी’ का बस इतना सा ख्वाब है!

By: | Last Updated: Sunday, 23 August 2015 9:13 AM

नई दिल्ली: एनडीए में टिकट बंटवारे को लेकर अभी चर्चा शुरुआती दौर में है. पासवान की पार्टी एलजेपी खुद पचास के आसपास दावा कर रही है. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी को पचास से ज्यादा चाहिए. कुशवाहा की दावेदारी को लेकर ही आने वाले दिनों में विवाद होगा.

 

वैसे जीतन राम मांझी भले ही सम्मानजनक सीटों का दावा कर रहे हैं. लेकिन सबसे चुनिंदा दावेदारी उन्हीं की है. मांझी उन्हीं सीटों पर जाकर कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं जहां अपना उम्मीदवार देने की तैयारी कर रहे हैं.

 

मुजफ्फरपुर जिले में मांझी अजीत कुमार के लिए कांटी और राजू सिंह के लिए साहेबगंज की सीट चाहते हैं. दोनों सीटिंग विधायक हैं. सीतामढ़ी जिले में शाहिद अली खान के लिए सुरसंड और शिवहर जिले में एकमात्र शिवहर की सीट लवली आनंद के लिए चाह रहे हैं. शिवहर को लेकर मामला फंस सकता है.

 

29 को मांझी का शिवहर में कार्यक्रम है जिसमें ताकत दिखाने की तैयारी है. चंपारण में लौरिया की सीट विनय बिहारी के लिए चाह रहे हैं. विनय बिहारी पिछली बार निर्दलीय जीते मंत्री बने और अब मांझी के साथ हैं.

 

गया जो कि मांझी का गृह जिला भी है. वहां से वो 5 विधानसभा की सीट चाह रहे हैं. बोधगया, इमामगंज और बाराचट्टी सुरक्षित है. इसके अलावा दो और सीटों की चाह है. इमामगंज से खुद मांझी उम्मीदवार हो सकते हैं. मधुबनी जिले में झंझारपुर की सीट पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा के लिए चाहिए.

 

जमुई जिले में जमुई और चकाई की सीट नरेंद्र सिंह के बेटों अजय और सुमित के लिए चाहिए. वैशाली जिले में वैशाली सीट वृषण पटेल लड़ेंगा या उनका भतीजा उम्मीदवार होना चाह रहा है. मुंगेर जिले में तारापुर की सीट और खगड़िया में परबत्ता की सीट हम के प्रदेश अध्यक्ष शकुनी चौधरी के परिवार के लिए चाहिए.

 

गिने चुने नाम हैं लिहाजा बीजेपी के पास काटने की गुंजाइश कम है. माना जा रहा है कि बीजेपी इसी रणनीति के तहत हम से जुड़े विधायकों को बीजेपी में शामिल करा रही है. मांझी भी 15-20 सीटों पर मान जाएंगे.

 

मांझी अगर चुनिंदा सीटों पर लड़ते हैं तो चुनाव में उनका स्ट्राइक रेट सबसे शानदार रहने की संभावना ज्यादा होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jeetan Ram Manjhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017