सीट बंटवारे पर आज बीजेपी की बैठक, 'खटपट' के बीच साथ-साथ दिल्ली पहुंचे मांझी-पासवान

By: | Last Updated: Wednesday, 9 September 2015 3:00 AM

नई दिल्ली: बिहार चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर आज दिल्ली में बीजेपी और एनडीए के घटक दलों के बीच अहम बैठक होनेवाली है. बताया जा रहा है कि बिहार में बीजेपी के चुनाव प्रभारी अनंत कुमार आज राम विलास पासवान, जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा से अलग अलग मुलाकात करेंगे.

 

वहीं इन नेताओं के बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से भी मिलने की बात कही जा रही है.

 

इस बैठक से पहले खास बात ये रही कि एक दूसरे पर तीखे हमलें करने के बावजूद मंगलवार शाम दोनों नेता रामविलास पासवान और जीतन राम मांझी दोनों एक ही फ्लाइट में अगल-बगल की सीट पर बैठकर दिल्ली पहुंचे. ये इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि पिछले दो दिन से जीतन राम मांझी राम विलास पासवान के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं.

 

मंगलवार को मांझी ने पासवान पर फिर से भाई भतीजावाद का आरोप लगाते साफ कर दिया कि वो 13 से कम सीटों पर मानने वाले नहीं हैं. मांझी ने कहा है कि पासवान को अगर 25 से ज्यादा सीटें लड़ने के लिए मिलती है तो वो भी उनसे ज्यादा सीटों की मांग करेंगे.

 

मांझी और पासवान में ताजा विवाद सोमवार को छिड़ा. सोमवार को पासवान दलित हित के मुद्दों को लेकर राज्यपाल से मिले थे. मांझी ने उसी दिन पासवान पर दलित हित की बजाए भाई भतीजा ज्यादा करने का आरोप लगाया. राम विलास पासवान ने हालांकि इसका जवाब नहीं दिया .

 

जीतन राम मांझी ने कहा कि वो केंद्रीय मंत्री हैं और बड़े लोग झुकते हैं..अगर अड़े रहे तो ठीक करने के लिए हथकंडा आजमाने आता है. जीतनराम मांझी जिस हथकंडे को अपनाने की बात कर रहे हैं इसका खुलासा वो भले ही बाद में करें, लेकिन उनके बयान से इस बात का खुलासा हो गया है कि विधानसभा चुनाव की तारीख के एलान से पहले ही एनडीए में फूट पड़ गई है. सोमवार को जहानाबाद में जीतनराम मांझी रामविलास पासवान पर जमकर भड़के.

 

मांझी और पासवान में झगड़ा क्यों?

  • पासवान की पार्टी मांझी के उम्मीदवारों केविरोध में है
  • 2005 में पासवान के विधायक जेडीयू में चले गए थे
  • अब पासवान के बागी विधायक जेडीयू छोड़ मांझी के साथ हैं
  • पासवान कह रहे हैं कि उनको टिकट न मिले, मांझी राजी नहीं
  • कांटी, साहेबगंज, जमुई, चकाई, टिकारी सीट मांझी चाहते हैं लेकिन पासवान इन सीटों पर अपनी दावेदारी जता रहे हैं.

 

चुनाव आयोग जल्दी ही अपनी सभी तैयारी पूरी कर चुनाव तारीखों का एलान कर सकता है. बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. जिसमें एक तरफ मोदी सहित एनडीए की टक्कर जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस के महागठबंधन से है.

 

आपको बता दें कि बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटें हैं. 2010 के चुनाव में जब बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन था तब जेडीयू को 115 और बीजेपी को 91 सीटों पर जीत मिली थी. लालू और पासवान के गठबंधन को उस चुनाव में 22 और 3 सीटें हासिल हुई . सभी सीटों पर अकेले चुनाव लडी कांग्रेस के खाते में 4 और अन्य को 8 सीटों पर जीत मिली थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jeetan Ram Manjhi_Ram vilas Paswan_NDA_Amit Shah_BJP_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017